scriptWI vs SA: बारिश बाधित मैच में साउथ अफ्रीका ने विंडीज को रौंदकर सेमीफाइनल में बनाई जगह | wi vs sa t20 world cup super 8 match south africa beat west indies by 7 wickets | Patrika News
क्रिकेट

WI vs SA: बारिश बाधित मैच में साउथ अफ्रीका ने विंडीज को रौंदकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

WI vs SA: साउथ अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज के बीच आज करो या मरो का मुकाबला एंटीगुआ में खेला गया। वेस्‍टइंडीज ने पहले खेलते हुए 135 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने बारिश बाधित इस मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 3 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है और मेजबान वेस्‍टइंडीज टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 10:36 am

lokesh verma

WI vs SA
WI vs SA: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर 8 चरण में आज साउथ अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज के बीच करो या मरो का मुकाबला खेला गया। एंटीगुआ के नॉर्थ साउंड स्थित सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए स्‍कोर बोर्ड पर 135 रन टांगे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 15 रन ही बनाए थे कि भारी बारिश से मैच रोकना पड़ा है। इसके बाद मैच शुरू हुआ तो डकवर्थ लुईस नियम के तहत साउथ अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रन का लक्ष्‍य मिला। साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाते हुए जीत दर्ज की और इसके साथ ही सेमीफाइनल में भी जगह बना ली। वहीं, मेजबान वेस्‍टइंडीज टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

वेस्‍टइंडीज ने रखा 135 रन का लक्ष्‍य

एंटीगुआ के नॉर्थ साउंड स्थित सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज के लिए मेयर्स ने 35 तो रोस्‍टन चेस ने 42 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्‍कों की मदद से 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, तवरेज शम्‍सी ने अफ्रीका के लिए 3 विकेट चटकाए।

साउथ अफ्रीका की बेहद खराब शुरुआत

विंडीज के 135 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। अफ्रीका ने दो ओवर में महज 15 के स्‍कोर पर अपने दो विकेट गंवा दिए। लेकिन, इसी बीच भारी बारिश शुरू हो गई और काफी देर तक मैच रुका रहा। बारिश रुकने के बाद मैच शुरू हुआ तो डकवर्थ लुईस नियम के तहत तीन ओवर की कटौती के साथ साउथ अफ्रीका को 123 रन का लक्ष्‍य मिला। 

साउथ अफ्रीका की तीन विकेट से रोमांचक जीत

बारिश के बाद 123 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका एडेन मार्करम (18) के रूप में 42 के स्‍कोर पर लगा। इसके बाद अफ्रीका का चौथा विकेट 77 के स्‍कोर पर हेनरिच क्‍लासेन 22 रन बनाकर अल्‍जारी जोसेफ का शिकार बने। फिर अफ्रीका को 5वां झटका 93 के स्‍कोर पर डेविड मिलर (4) के रूप में गिरा। इसके बाद छठा विकेट 100 के स्‍कोर पर ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स (29) का गिरा। फिर 110 के स्‍कोर पर केशव महाराज भी चलते बने, लेकिन अंत में मार्को यानसेन और कैगिसो रबाडा ने मैच निकाल लिया। इस तरह साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली।

Hindi News/ Sports / Cricket News / WI vs SA: बारिश बाधित मैच में साउथ अफ्रीका ने विंडीज को रौंदकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

ट्रेंडिंग वीडियो