भारतीय क्रिकेट का उज्जवल भविष्य बने 18 साल के यशस्वी जयसवाल, टूर्नामेंट में बनाए सबसे ज्यादा रन

- यशस्वी जयसवाल ( yashasvi jaiswal ) फाइनल मैच में शतक बनाने से चूक गए

- विश्व कप ( Under 19 World Cup ) के फाइनल मैच में बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हरा दिया

Kapil Tiwari

10 Feb 2020, 08:10 AM IST

नई दिल्ली। अंडर-19 वर्ल्ड कप ( Under 19 World Cup ) का खिताब भले ही भारत के हाथों से निकल गया हो, लेकिन इस टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट ( Indian Cricket ) को कुछ युवा खिलाड़ी ऐसे मिल गए हैं, जो भविष्य में भारत की सीनियर टीम में खेलने के लिए प्रबल दावेदार हैं। इनमें से ही एक खिलाड़ी का नाम है यशस्वी जयसवाल ( yashasvi jaiswal ) , जिन्हें अंडर-19 वर्ल्ड कप का 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' का खिताब मिला है। ये खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट का उज्जवल भविष्य बनकर सामने आया है।

सीनियर टीम इंडिया में आने की ठोक दी है दावेदारी

रविवार को खेले गए विश्व कप के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ( Bangladesh ) ने भारत को 3 विकेट से हरा दिया और पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। फाइनल मैच में भी यशस्वी जयसवाल ने शानदार 88 रन की पारी खेली। उन्होंने टीम में सबसे ज्यादा रन बनाए। यशस्वी ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाकर भारत की सीनियर क्रिकेट टीम में आने की दावेदारी ठोक दी है। इस टूर्नामेंट के जरिए उन्होंने दिखाया कि आखिरकार क्यों वो भारतीय टीम में जगह के हकदार थे। बेहद कम उम्र में कई संकटों का सामना करते हुए उन्होंने हार नहीं मानी और तमाम अभावों और कठिनाई के बावजूद अपने क्रिकेट के सफर को जारी रखा।

फाइनल में शतक बनाने से चूके यशस्वी

उनकी कठिन मेहनत का परिणाम U19 वर्ल्ड कप फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ भी दिखा और उन्होंने अर्धशतकीय शतकीय पारी खेल डाली। वो फाइनल मैच में 12 रन से शतक लगाने से चूक गए। यशस्वी ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ भी शतकीय पारी खेली थी।

U19 WC 2020 में यशस्वी ने बनाए सबसे ज्यादा रन

इस टूर्नामेंट में यशस्वी जयसवाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे और उन्होंने 6 मैचों में 133.33 की औसत से कुल 400 रन बनाए। उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतकीय पारी खेली और इसमें कुल 39 चौके व दस छक्के शामिल थे। छह मैचों की छह पारियों में वो तीन बार नाबाद भी रहे। यशस्वी जयसवान ने छह मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 59,29*,57*,62,105*,88 रन बनाए। वो भारत की तरफ से भी इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे।

अंडर 19 विश्व कप में 50 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

यशस्वी जयसवाल ने इस टूर्नामेंट में पांच बार 50 से ज्यादा स्कोर बनाए और सरफराज खान की बराबरी कर ली। अंडर 19 विश्व कप टूर्नामेंट में वो अब सरफराज के साथ संयुक्त रूप से पांच बार 50 से ज्यादा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। सरफराज खान ने 2016 विश्व कप में पांच बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाए थे। शिखर धवन ने 2004 में चार बार ये कमाल किया था।

Kapil Tiwari Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned