script Year Ender 2023: इन नए नियमों ने साल 2023 में बदल दिया क्रिकेट का खेल... बढ़ गया रोमांच | year ender 2023 cricket rules change in 2023 impact players soft signal time out unlimited super over | Patrika News

Year Ender 2023: इन नए नियमों ने साल 2023 में बदल दिया क्रिकेट का खेल... बढ़ गया रोमांच

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 12:10:12 pm

Submitted by:

lokesh verma

Cricket Rules in 2023: क्रिकेट के लिहाज से देखें तो साल 2023 में इस खेल में काफी कुछ बदलाव आया है। इस साल कई ऐसे नए नियम भी आए हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट के खेल को और भी ज्‍यादा रोमांचक बना दिया है।

cricket-rules-change-in-2023.jpg
Cricket Rules in 2023: साल 2023 खत्‍म होने को है और नया साल 2024 दस्‍तक दे रहा है। क्रिकेट फैंस का इस साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, आईपीएल, डब्‍ल्‍यूपीएल सीजन-1, महिला वर्ल्‍ड कप, डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल, एशेज सीरीज, एशिया कप और वर्ल्ड कप से भरपूर मनोरंजन हुआ है। क्रिकेट के लिहाज से देखें तो इस खेल में काफी कुछ बदला है। इस साल कई ऐसे नए नियम भी आए हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट के खेल को और भी ज्‍यादा रोमांचक बना दिया है। क्रिकेट में इस साल इम्पैक्ट प्लेयर्स और बॉलर्स टाइम आउट जैसे कई नए नियम आए हैं। आइये जानते इनके बारे में।

इम्पैक्ट प्लेयर रूल

बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू किया है। पिछले साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में ट्रायल के बाद इस नियम को आईपीएल में इस्‍तेमाल किया गया और‍ फिर दुनिया भर की कई क्रिकेट लीग में किया गया। इस नियम के तहत एक टीम 11 की जगह पर 12 खिलाड़ियों को चुन सकती है और मैच के बीच इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर को उतारा जा सकता है। हालांकि अभी इस नियम को अंतरराष्‍ट्री क्रिकेट में लागू नहीं किया गया है।

सॉफ्ट सिग्नल

आईसीसी ने इस साल फील्ड अंपायर द्वारा थर्ड अंपायर को दिए जाने वाले सॉफ्ट सिग्नल को खत्‍म कर दिया है। पहले खिलाड़ी के डाउटफुल कैच आउट होने को लेकर अंपायर फैसला नहीं ले पाते थे और उन्‍हें अपना सॉफ्ट सिग्नल देकर थर्ड अंपायर की मदद लेनी होती थी। वहीं, थर्ड अंपायर के भी फैसला नहीं लेने की‍ स्थिति में सॉफ्ट सिग्नल ही नतीजा माना जाता था। अब फील्ड अंपायर को सॉफ्ट सिग्नल नहीं देते। सीधे फैसला थर्ड अंपायर लेता है।

यह भी पढ़ें

टी20 टीम ऑफ द ईयर 2023 की घोषणा, सूर्या-रिंकू समेत 5 भारतीयों को मिली जगह



अनलिमिटेड सुपर ओवर

टी-20 क्रिकेट की तर्ज पर इस साल से वनडे में भी अनलिमिटेड सुपर ओवर के नियम को लागू किया गया। इसका मतलब ये है कि सुपर ओवर में भी मैच टाई होने पर तब तक सुपर ओवर खेले जाएंगे, जब तक मैच का परिणाम नहीं आ जाता है।

टाइम आउट

आईसीसी ने अब गेंदबाजों के लिए भी टाइम आउट रूप बना दिया है। इस नियम के तहत एक ओवर खत्म होने और दूसरे ओवर के शुरू होने में 60 सेकंड से ज्यादा समय होने पर पहले दो बार अंपायर चेतावनी देंगे। तीसरी बार देरी होने पर गेंदबाजी टीम पर बतौर पेनल्‍टी बल्‍लेबाजी टीम के खाते में पांच अतिरिक्‍त रन जुड़ जाएंगे। फिलहाल ये नियम वनडे और टी20 इंटरनेशनल में ही लागू होगा।

यह भी पढ़ें

विराट कोहली ने रचा इतिहास, ये कमाल कर बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

ट्रेंडिंग वीडियो