scriptदिल्ली में बिना पासपोर्ट-वीजा के रह रहे 12 विदेशी गिरफ्तार, आतंकी हमले की आशंका, तेज हुई विदेशियों की तलाशी | Delhi Police took Action 12 Foreigners living Without Passport Visa Arrested | Patrika News

दिल्ली में बिना पासपोर्ट-वीजा के रह रहे 12 विदेशी गिरफ्तार, आतंकी हमले की आशंका, तेज हुई विदेशियों की तलाशी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2021 10:18:32 am

पाकिस्तानी नागरिक मो. अशरफ के पकड़े जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने यह कदम उठाया है। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक विदेशी नागरिकों को ढूंढने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। गृह मंत्रालय के आदेश के बाद विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय ने दिल्ली में अवैध रूप से व समय के बाद रुके विदेशी नागरिकों की सूची पुलिस को भेजी है

delhi police
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली ( Delhi ) से बड़ी खबर सामने आई है। यहां पुलिस ने बिना विजा के रह रहे 12 विदेशियों को गिरफ्तार किया है। दरअसल राजधानी में आतंकी हमले की आशंका के चलते दिल्ली पुलिस ( Delhi Police )लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है। इस बीच पुलिस ने ऐसे 12 लोगों को गिरफ्तार किया है जो अवैध तरीके से दिल्ली में रह रहे थे।
इनमें कुछ के पास वीजा नहीं हो तो कुछ अवधि समाप्त होने के बावजूद देश में रुके हुए थे। इन लोगों के खिलाफ अब दिल्ली पुलिस ने तलाशी अभियान और तेज कर दिया है।
यह भी पढ़ेँः Delhi: यमुना में बढ़ा अमोनिया का स्तर, कई इलाकों में आज प्रभावित रहेगी पानी की सप्लाई

मकान मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई
उत्तम नगर थाना पुलिस ने हस्तसाल के एक मकान में अवैध रूप से रह रहे 12 विदेशियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नागरिकों के पास से कोई पासपोर्ट और वीजा नहीं मिला है।
पुलिस ने बिना सत्यापन के विदेशियों को किराए पर मकान देने वाले मकान मालिक के खिलाफ भी सरकारी आदेश को उल्लंघन का मामला दर्ज कर लिया है।

पाकिस्तानी नागरिक के पकड़े जाने के बाद बढ़ी तलाशी
दिल्ली में कई हजार विदेशी अवैध रूप से रह रहे हैं। काफी विदेशी ऐसे हैं जिनके रुकने की अवधि समाप्त हो चुकी है, लेकिन वे यहीं रुके हैं। पाकिस्तानी नागरिक मो. अशरफ के पकड़े जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने यह कदम उठाया है।
एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक विदेशी नागरिकों को ढूंढने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। गृह मंत्रालय के आदेश के बाद विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय ने दिल्ली में अवैध रूप से व समय के बाद रुके विदेशी नागरिकों की सूची पुलिस को भेजी है।
दिल्ली पुलिस ने हर जिले में रहने वाले विदेशी नागरिकों की सूची जिला डीसीपी को भेजी है।

जिला डीसीपी ने सभी थानाध्यक्षों को यह सूची भेज दी है। थाना पुलिस अपने इलाके में रहने वाले विदेशी नागरिकों को तलाश रही है या फिर वेरिफिकेशन कर रही है।
यह भी पढ़ेंः Delhi: एक्सपर्ट्स ने की स्कूल बंद कर लॉकडाउन लगाने की अपील, बताई हेल्थ इमरजेंसी

सबसे ज्यादा अफगानिस्तान के नागरिक
पुलिस के मुताबिक दक्षिण-पूर्व जिले में कुल 65 विदेशी समय के बाद रुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 51 नागरिक अफगानिस्तान, 5 बांग्लादेश और 4 युगांडा के हैं। अफगानिस्तान के सबसे ज्यादा 23 नागरिक हजरत निजामुद्दीन और 22 लाजपत नगर में रह रहे हैं।
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तान की कुख्यात इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस ( ISIS ) का आतंकी मो. अशरफ करीब 18 वर्ष तक भारत में रहा था। वह यहां आतंकी वारदात को अंजाम दे रहा था।
फिलहाल पुलिस गिरफ्तार विदेशियों को उनके देश भेजने की कानूनी प्रक्रिया कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो