NIA ने Al-Qaeda के 9 आतंकियों को किया गिरफ्तार, बड़ी साजिश नाकाम, दिल्ली-कोच्चि को दहलाने की थी योजना

  • पश्चिम बंगाल और केरल से 9 आतंकियों को गिरफ्तार करने में एनआईए को मिली बड़ी सफलता।
  • अलकायदा के आतंकी प्रमुख शहरों में बम विस्फोट के जरिए देशभर में आतंक का माहौल पैदा करने की योजना पर रहे थे काम।
  • एनआईए ने एर्नाकुलम और मुर्शिदाबाद से आतंकियों को गिरफ्तार किया।

By: Dhirendra

Updated: 20 Sep 2020, 07:42 AM IST

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( NIA ) को देश के प्रमुख शहरों में आतंकी हमले की योजना को अंजाम देने के फिराक में घूम रहे आतंकियों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी है। खुफिया सूचना के आधार पर एनआईए ने केरल और पश्चिम बंगाल में पाकिस्तान स्पॉन्सर्ड आतंकी संगठन अलकायदा ( Al-Qaeda ) के मॉड्यूल के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी कर 9 आतंकियों को गिरफ्तार कर बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। फिलहाल एनआईए के अधिकारियों की इन आतंकियों से पूछताछ जारी है।

एनआईए इन आतंकियों को पुलिस कस्टडी लेने के लिए सभी को केरल और पश्चिम बंगाल में कोर्ट के समक्ष पेश करेगी।

दिल्ली-कोच्चि को दहलाने की साजिश

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एनआईए ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम से अलकायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। सभी आतंकी दिल्ली, मुंबई और कोच्चि में आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहे थे। इसके अलावा, इनका टारगेट कोच्चि नेवल बेस और शिपयार्ड भी था।

खागड़ाबढ़ विस्फोट मामले में एनआईए कोर्ट ने दी और दो को सात साल कैद की सजा

देशभर में आतंक पैदा करने की योजना

राष्ट्रीय जांच एजेंसी को देश के अलग-अलग शहरों में अलकायदा के आतंकियों के एक इंटर—स्टेट मॉड्यूल के मूवमेंट की जानकारी मिली थी। एनआईए के अधिकारियों को जानकारी मिली थी कि अलकायदा के ये आतंकवादी बेगुनाह लोगों को मारने और आतंक पैदा करने के मकसद से महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमले करने की योजना बना रहे थे। इनके पास से हथियार और बम बनाने के सामान भारी मात्रा में बरामद हुए हैं।

11 सितंबर से तलाश में जुटी थी एनआईए

सूचना के आधार पर एनआईए ने 11 सितंबर, 2020 को मामला दर्ज किया और जांच शुरू कर दी। एनआईए ने शनिवार तड़के केरल के एर्नाकुलम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में कई स्थानों पर एक साथ ताबड़तोड़ छापेमारी की। छापेमारी के दौरान 9 अलकायदा आतंकवादियों को गिरफ्तार करने में एनआई को सफलता मिली। इनमें से 6 पश्चिम बंगाल और 3 केरल से गिरफ्तारी हुई है।

पुलवामा हमले का आरोपी बनना चाहता है डॉक्टर, NEET का एग्जाम देने को मांगी जमानत

भारी मात्रा में विस्फोटक व जिहादी साहित्य बरामद

छापेमारी के दौरान गिरफ्तार इन आतंकियों के पास से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है। एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए गए इन आतंकियों के नाम मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोर्शफ हुसैन, नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल, लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान है।

अलकायदा ने किया रेडिकलाइज

जानकारी के मुताबिक एनआई को शुरुआती जांच में पता चला है कि इन आतंकियों को सोशल मीडिया प्लेटफा्र्म के जरिए पाकिस्तान स्थित अलकायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था। उसके बाद इन लोगों को दिल्ली सहित कई शहरों में आतंकी हमले के लिए प्रेरित किया गया। इस योजना को अंजाम देने के लिए ये आतंकी धन जुटाने में लगा था। हथियार और गोलाबारूद खरीदने के लिए गैंग के कुछ सदस्य दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे।

Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned