scriptVIDEO : 50 से अधिक परिवार कुंए का दूषित पानी पीने को मजबूर, पीएचई विभाग नहीं करता पानी की जांच | villagers hospitalized by drinking contaminated water | Patrika News

VIDEO : 50 से अधिक परिवार कुंए का दूषित पानी पीने को मजबूर, पीएचई विभाग नहीं करता पानी की जांच

locationडबराPublished: Aug 31, 2018 01:29:34 pm

Submitted by:

monu sahu

VIDEO : 50 से अधिक परिवार कुंए का दूषित पानी पीने को मजबूर, पीएचई विभाग नहीं करता पानी की जांच

villagers hospitalized by drinking contaminated water

VIDEO : 50 से अधिक परिवार कुंए का दूषित पानी पीने को मजबूर, पीएचई विभाग नहीं करता पानी की जांच

डबरा । चीनोर तहसील के ऊर्वा गांव की हरिजन बस्ती के लोग कुंए से दूषित पानी पीने को मजबूर है दरअसल एक मात्र कुंआ होने की वजह से बस्ती के लोग कुएं पर ही कपड़ा धोते है जिससे कपड़े धोने का गंदा पानी भी कुएं पर जाता है और जिस कारण पानी दूषित हो रहा है। दूषित पानी पीने से बच्चों में पेट की शिकायत बनी है। ६ लोग वर्तमान में पेट दर्द, और बुखार से पीडि़त है ।
यह भी पढ़ें

Krishna Janmashtami 2018 : सालों बाद जन्माष्टमी पर बना है यह योग,इन लोगों के लिए है भाग्यशाली

बस्ती के लोगों का कहना है कि आसपास गंदगी और बारिश के कारण समीप से निकले नाले में उफान आने से गंदा पानी भी कुंए में पहुंचता है जिस ओर भी पंचायत का ध्यान नहीं है। इनदिनों बारिश के दौरान दूषित पानी लोगों को मिल रहा है बावजूद इसके पीएचई विभाग ने अभी तक पानी की जांच नहीं कराई है। हालांकि विभाग का कहना है जांच किटें बांटी गई है। ऐसे में कई क्षेत्रों में पीला और मटमेला पानी नलों से आ रहा है और मजबूरन लोग पी रहे है ।
यह भी पढ़ें

VIDEO : चोरों ने चटकाया सूने मकान का ताला, दुकान में भी किया चोरी का प्रयास

ऊर्वा की हरिजन बस्ती में कुल 250 की आबादी निवासरत है पिछले दो माह से हैंडपंप खराब है। जिससे दनदिनों बस्ती के लोग कुंए पर निर्भर है जहां कुंआ स्थित है वहां चारों ओर गंदगी पसरी रहती है इनदिनों बारिश के दौरान काफी गंदगी बनी है। बस्ती के रहवासी महेश कुमार, मुकेश आदि ने बताया कि वहां से एक नाला निकला है और बारिश के दिनों में नाला में उफान आने से गंदा पानी भी कुएं में पहुंचता है। पत्रिका ने मौके पर जाकर देखा तो कुंए पर कुछ लोग कपड़े धोते हुए देखे गए और कुंए के चारों और गंदगी पसरी थी। कुंए पर लोग नहाते हुए भी देखे गए कुछ महिलाएं पीने के लिए पानी भी भरती हुई देखी गई। वहां के लोगों ने बताया कि गंदगी के कारण संक्रमण बीमारी के फैलने का डर भी बना है ।
यह भी पढ़ें

VIDEO : सर्किल जेल में घुसे नौ संदिग्ध पकड़े, कोतवाली पुलिस ने दी दबिश

यह लोग पीडि़त

बस्ती के लोगों ने बताया कि कीर्ति, लक्ष्मीबाई, अयोध्धी बाई, अशोक और अमरसिंह पेट-दर्द और बुखार से पीडि़त है। इधर, लोगों ने बताया कि कुएं के चारों ओर फैली गंदगी और सफाई कराए जाने के संबंध में जनसुनवाई के अलावा सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है और पंचायत का भी ध्यान नहीं है ।
नहीं मिल रहा फिल्टर पानी: डबरा नगर पालिका को छोड़कर भितरवार, आंतरी, बिलौआ और पिछोर नगर परिषद में फिल्टर प्लांट नहीं होने से वहां के लोग बिना फिल्टर के पानी पी रहे है। डबरा में भी कई बार मटमेला पानी की सप्लाई हो जाती है ।
यह भी पढ़ें
VIDEO :

बाइक से अस्पताल पहुंची प्रसूता, डॉक्टरों ने गर्भवती महिला को भगाया, अस्पताल के गेट पर दिया बच्चे को जन्म

जांच किटें दीं है : लोक यांत्रिकी विभाग के मुताबिक डबरा -भितरवार की सभी पंचायतों को जुलाई माह में ही १६५ पानी की जांच किटें दी गई हैं लेकिन अभी तक किसी भी पंचायत द्वारा जांच किट का उपयोग नहीं किया गया है दरअसल किसी भी पंचायत से कोई रिपोर्ट नहीं आई है जिससे विभाग द्वारा दी गई किट का सद्उपयोग नहीं किया है ।
इस संबंध में सरपंच शीलाबाई गजेन्द्रसिंह गुर्जर का कहना है कि दो बार इंजीनियर को दिखाया जा चुका है जिसने सीसी निर्माण कराए जाने के लिए कहा है। आसपास सीसी निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है जल्द ही काम कराया जाएगा ।
सभी पंचायतों को जांच किट दी जा चुकी है। जांच किट का उपयोग नहीं हो रहा है तो इस संबंध में फॉलोअप लेकर जानकारी ली जाएगी कि किन पंचायतों ने जांच किट का उपयोग किया और क्या रिपोर्ट आई और विभाग को क्यों अवगत नहीं कराया गया। हालांकि प्रतिदिन हैंडपंप सुधारने जाने वाले मिस्त्री 200 पानी के सैंपल लेकर आते है ।
संदीप गुप्ता, एसडीओ , लोक यांत्रिकी विभाग डबरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो