1151 दीपकों से शहादत को किया नमन, दिया मतदान का संदेश

1151 दीपकों से शहादत को किया नमन, दिया मतदान का संदेश

Rajendra Kumar Jain | Publish: Nov, 10 2018 01:07:46 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 01:07:47 PM (IST) Dausa, Dausa, Rajasthan, India

परिजनों को भेंट किया मतदान निमंत्रण-पत्र

दौसा. निमन्त्रण पत्र का नाम सुनते ही शादी, प्रीतिभोज या अन्य समारोह की कल्पना जेहन में उभरती है मगर इस बार जिला प्रशासन दौसा ने 7 दिसम्बर 2018 को हो रहे मतदान के लिए भी जिले के मतदाताओं को निमंत्रण पत्र भेंट करने की विशेष पहल की है। मतदान का सन्देश देने वाले बहुरंगी निमन्त्रण पत्रों की छटा देखते ही बनती है। इसी कड़ी में विशेष बात यह है कि खवारावजी के वीर शहीद सैनिक घनश्याम सिंह गुर्जर के परिजनों को प्रशासनिक अधिकारियों ने निमन्त्रण- पत्र सर्व प्रथम भेंट कर शहीद के परिवार को विशेष रूप से सम्मानित एवं प्रोत्साहित किया है। सीईओ राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी , रिटर्निंग अधिकारी दौसा डॉ. जी.एल. शर्मा, तहसीलदार सिकराय प्रेमराज मीणा एवं विकास अधिकारी लवाण मुरारी लाल शर्मा ने वीर शहीद की प्रतिमा के समक्ष दीप जलाया। शहीद सैनिक के परिजनों को साफा-माला द्वारा सम्मानित किया। जिला प्रशासन ने निमन्त्रण-पत्र शहीद के माता-पिता, ताऊ-ताई, भाइयों व सरपंच खवारावजी इनके अतिरिक्त गांव के विशेष योग्यजन मतदाताओं, बुजुर्ग मतदाताओं, महिला मतदाताओं एवं इस चुनाव में प्रथम बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं को सार्वजनिक समारोह में मतदान के लिए निमन्त्रण-पत्र भेंट किए गए। इस अवसर पर 1151 दीपक जला कर वीर घनश्याम को श्रृद्धांजलि देकर आमजन को मतदान का सन्देश दिया। स्वीप के जिला समन्वयक महेश आचार्य ने कहा कि वतन की सलामती वीर घनश्याम जैसे रण बांकुरों की बदौलत है और लोकतंत्र की सलामती मतदाताओं की सहभागिता से सम्भव है। सीईओ ने कहा कि सभी जातियों व वर्गांें के मतदाता भयमुक्त होकर मतदान करें। दौसा के रिटर्निंग अधिकारी डॉ. जीएल शर्मा ने कहा कि गुर्जर की शहादत वन्दनीय है। कलाजत्था के कलाकारों ने प्रेमप्रकाश उमरवाल के नेतृत्व में मतदान जागरूकता के सन्देश दिए एवं स्थानीय छात्राओं ने वीर शहीदों पर आधारित देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए ।

घर-घर किए जाएंगे पात्र चिह्नित
दौसा. विधिक सेवा दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिले में आमजन को लाभान्वित करने के लिए नई योजनाओं की जानकारी, केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा गरीब तबके के व्यक्तियों, महिलाओं, बालकों, श्रमिकों एवं अन्य वर्ग के लोगों को उनके हितार्थ संचालित लाभकारी योजनाओं की जानकारी घर-घर तक पहुंचाने एवं निशुल्क विधिक सहायता के लिए पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करने के लिए डोर टू डोर अभियान का शुभारम्भ किया गया। रिमाण्ड ड्यूटी मजिस्ट्रेट रेशमा जानवानी ने उपस्थित पैनल अधिवक्ता एवं पीएलवी को 9 से 18 नवम्बर तक डोर टू डोर कार्यक्रम के दौरान जिले में प्रत्येक ग्राम पंचायत में पीएलवी को घर-घर जाकर कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उनके लाभों से वंचित पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करने के निर्देश दिए।
महुवा. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दौसा व तालुका विधिक सेवा समिति महुवा के निर्देशन पर शुक्रवार को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत खेड़ला गदाली, गहनोली,धौलखेड़ा में विधिक शिविर का आयोजन किया गया। इसमें पीएलवी अवध विहारी शर्मा, हेमेन्द्र शर्मा, वेदप्रकाश द्वारा लोगों को डोर टू डोर कानून सम्बधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोक अदालतों के माध्यम से दोनों पक्ष मिल बैठ कर आपसी सहमति से अपने विवादों का समाधान करवा सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned