scriptकर्मचारियों कमी में जूझ रहा भाण्डारेज सीएचसी | Bhandarej CHC | Patrika News

कर्मचारियों कमी में जूझ रहा भाण्डारेज सीएचसी

locationदौसाPublished: Nov 11, 2018 12:34:16 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

कई सालों से चिकित्सक सहित कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर

Bhandarej CHC

कर्मचारियों कमी में जूझ रहा भाण्डारेज सीएचसी

भाण्डारेज. जिला मुख्यालय से महज 11 किलोमीटर दूरी पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भाण्डारेज में कर्मचारी की नियुक्ति होने के बाद भी करीब दस कर्मचारी सालों से प्रतिनियुक्ति पर चल रहे हैं। जबकि दौसा तहसील का सबसे बडा कस्बा हैं। करीब सात साल पहले ग्रामीणों की मांग पर इसे सीएचसी का दर्जा दिया गया। जिसमें छह चिकित्सकों सहित अन्य पद स्वीकृत किए गए, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते वर्तमान में करीब दस कर्मचारियों की अन्यत्र प्रतिनियुक्ति कर रखी हैं, जबकि उनका पदस्थापन सीएचसी भाण्डारेज के नाम से हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी इस बारे में कई बार अधिकारियों को अवगत करवाया लेकिन अभी तक कोई ठोस कदम नही उठाए गए हैं। जबकि हाल ही में जिला कलक्टर ने मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक में विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया था कि प्रतिनियुक्ति पर लगे कर्मचारियों को तुरन्त हटाया जाए।
उल्लेखनीय है कि भाण्डारेज सीएचसी में चिकित्सकों के छह पद स्वीकृत हैं।
इसमें से वर्तमान में मात्र तीन चिकित्सक ही कार्यरत हैं, वहीं एक चिकित्सक को करीब दो साल से कुण्डल में प्रतिनियुक्ति पर लगा रखा हैं। एक चिकित्सक को करीब तीन माह पूर्व एपीओं कर दिया गया, वहीं एक चिकित्सक का तबादला हो जाने के कारण पद रिक्त हैं। ऐसे में छह में से मात्र तीन चिकित्सक ही वर्तमान में सीएचसी पर हैं। नर्सिंग कर्मचारियों में से एक प्रथम श्रेणी मेल नर्स व दो द्वितीय क्षेणी मेल नर्स कई सालों से जिला चिकित्सालय मे प्रतिनियुक्ति पर हैं, वहीं एक फिजियोथेरेपिस्ट चिकित्सक जयपुर में प्रतिनियुक्ति पर लगा रखा हैं। वार्ड ब्वॉय, स्वीपर व स्वास्थ्य निरीक्षक भी काफी लम्बे समय से दौसा में प्रतिनियुक्ति पर लगे हुए हैं। ऐसे में कस्बे के वाशिन्दों को समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। सरपंच रामजीलाल खटीक ने बताया कि कई बार अधिकारियों को शिकायत करने के बाद भी सिवाय आश्वासनों के अलावा कुछ भी नहीं मिल पा रहा है।
उन्होंने बताया कि भाण्डारेज कस्बे की सीएचसी राजामार्ग से महज दो किलोमीटर की दूरी पर हैं, वहीं दौसा से करौली जिले को जोडऩे वाले दौसा- लालसार मार्ग पर स्थित हैं। जिसमें आए दिन हादसे होते रहते हैं। ऐसे में पर्याप्त स्टाफ के अभाव में अधिकांश मरीजों को रैफर टू दौसा व जयपुर करना पडता हैं जबकि कस्बे में सीएचसी बनी तो ग्रामीणों को यह आस थी कि जिला मुख्यालय के समीप होने के चलते यहा पर भी चिकित्सा सुविधाओं के लिए बेहतर व्यवस्था हो पाएगी, लेकिन चिकित्साकर्मियों की कमी से परेशान हैं।
होती है परेशानी
चिकित्सालय से कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति के मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सूचना दी गई है। कर्मचारियों के अभाव में परेशानी होती है।
डॉ. जितेन्द्र शर्मा प्रभारी अधिकारी सीएचसी भाण्डारेज

कराएंगे प्रतिनियुक्ति की जांच
भाण्डारेज सीएचसी में तीन चिकित्सक ही कार्यरत हैं। तीन पद अभी रिक्त हैं। प्रतिनियुक्ति पर लगे कर्मचारियों के बारे में जानकारी आई है। इस मामले में जांच करवाते हैं कि उनकी किस स्तर पर कैसे प्रतिनियुक्ति की गई हैं। इसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी
डॉ.ओपी बैरवा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी दौसा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो