चंडीगढ़ एक्सप्रेस ने तोड़ा होम सिग्नल, मचा हड़कंप...

रेलवे के अधिकारी पहुंचे मौके पर, इंक्वायरी का गठन

By: Rajendra Jain

Published: 19 Mar 2021, 08:26 AM IST

दौसा. बांदीकुई में दिल्ली फाटक के पास बने आउटर होम सिग्नल पर बड़ा हादसा होते टल गया। जब अलवर की ओर से आते समय चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन 4.34 बजे होम सिग्नल तोड़कर करीब 150 मीटर बांदीकुई स्टेशन की ओर बढ़ गई। ट्रेन के रेड़ सिग्नल में घुस जाने से रेलवे प्रशासन में हडंकप मच गया और बांदीकुई से लेकर जयपुर उत्तर पश्चिमी रेलवे मंडल के अधिकारी मामले की जानकारी जुटाने में लग गए। सूचना पर बांदीकुई रेलवे स्टेशन से एफसीआई गोदाम के पास स्थित आउटर होम सिग्नल पर सीनियर लोको इंस्पेक्टर, सीपीडब्ल्यूआई, एसएससी सिग्नल, स्टेशन मास्टर, स्टेशन अधीक्षक ने मौके पर पहुंच सिग्नल तोडऩे के मामले की जानकारी ली। वहीं जयपुर स्थित कंट्रोल रूम को हाइटेक तकनीकी से पूरे मामले की जानकारी हुई और उन्होंने बांदीकुई टावर कंट्रोल रूम अधिकारी व जंक्शन स्टेशन मास्टर सहित अन्य अधिकारियों से मामले को लेकर रिपोर्ट तलब की।
दूसरे लोको पायलट को बुलाकर ट्रेन को किया रवाना :
सिंग्नल तोडऩे की सूचना जैसे ही उच्च अधिकारियों को मिली। उन्होंने मौके पर पहुंच कर ट्रेन में जानकारी के अनुसार तैनात लोको पायलट नंदलाल, असिस्टेंट लोको पायलट श्यामलाल, सहित गार्ड को मौके पर ही ट्रेन से उतारकर मौके का मुआयना किया। साथ ही मेडिकल टीम द्वारा लोको पायलट, सहायक लोको पायलट व गार्ड का मेडिकल करवाया गया। उनकी जगह तत्काल बांदीकुई रेलवे लॉबी से लोको पायलट, असिस्टेंट लोको पायलट व गार्ड को बुलवाकर ट्रेन को बांदीकुई जंक्शन की ओर रवाना किया।

ट्रेन को एक घंटे तक रोका, मालगाड़ी भी अटकी रही
चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के होम सिग्नल तोडऩे के कारण यह ट्रेन एक घंटे तक ट्रैक पर खड़ी रही। इस ट्रैक पर चंडीगढ़ एक्सप्रेस के खड़े होने पर मालगाड़ी को बसवा स्टेशन पर रोकना पड़ा। हालांकि इस ट्रेन के रवाना होने के बाद रेलवे यातायात सुचारू हो सका। इस दौरान ट्रेन में बैठे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पडा़। कई यात्री तो ट्रेन से उतर कर मामले की जानकारी लेते नजर आए।

इस घटना के बारे में डिविजन को ही पूरी जानकारी है। उनसे ही इस मामले में हुई कार्रवाही के बारे में जानकारी मिल सकेगी।
गौरव गौड़ मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर पश्चिम रेलवे

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned