scriptरामगढ़ पचवारा व लालसोट में चार घंटे टिड्डी दल का कोहराम | Four hours of locust team in Ramgarh Pachwara and Lalsot | Patrika News
दौसा

रामगढ़ पचवारा व लालसोट में चार घंटे टिड्डी दल का कोहराम

ग्रामीण दहशत में, हरकत में आए अधिकारी

दौसाMay 26, 2020 / 07:53 am

Rajendra Jain

रामगढ़ पचवारा व लालसोट में चार घंटे टिड्डी दल का कोहराम

लालसोट शहर से गुजरता टिड्डी दल

लालसोट. रामगढ़ पचवारा व लालसोट उपखण्ड क्षेत्र में सोमवार को करीब चार घंटे तक टिड्डी दल का कोहराम मचा रहा। करीब पांच किमी लंबे व दो किमी फैलाव के साथ आकाश में उड़ रहा है यह टिड्डी दल सोमवार दोपहर जब रामगढ़ पचवारा व लालसोट उपखण्ड के करीब दो दर्जन के अधिक गांवों से गुजरा। लालसोट तहसीलदार बद्रीनारायण मीना ने बताया कि यह टिड्डी दल ने जयपुर जिले के तूंगा क्षेत्र से रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में प्रवेश करते हुए लालसोट पहुंचने के बाद अब सवाई माधोपुर जिले के बामनवास क्षेत्र में चला गया है। इस टिड्डी दल ने दोपहर करीब 12 बजे सबसे पहले रामगढ़ पचवारा की हेमल्यावाला ग्राम पंचायत के भयपुर, मनवा का बास, चांदावास समेत कई गांवों में प्रवेश किया,जिसके बाद यह टिड्डी दल सोनड़, बिदखा,बीछ्या, गांगल्यावास, रामगढ़ पचवारा, अमराबाद ग्राम पंचायतों से गुजरते हुए लालसोट उपखण्ड की सीमा में प्रवेश कर लिया। लालसोट उपखण्ड क्षेत्र में निर्झरना, थलौज से गुजरता हुआ लालसोट शहर जा पहुंचा, जहां कई इलाकों से सोनंंदा, नगरियावास, शाहपुरा, भैरुवास,पक्काधोरा, सूरतपुरा, मंडावरी, खानपुर एवं बास लक्ष्मीपुरा गांवों से गुजरता हुआ सवाई माधोपुर जिलेे के बामनवास क्षेत्र मेंं प्रवेश कर गया। सहायक कृषि अधिकारी रामखिलाड़ी मीना ने बताया कि इसके कुछ देर बाद एक और टिड्डी दल सवांसा,लाडपुरा, देवली,लालपुरा,बिलौणा कलां, बगड़ी, महारिया होते हुए सवाई माधोपुर जिलेे के बामनवास क्षेत्र मेंं प्रवेश कर दिया। गांवों से जब ये टिड्डी दल गुजरे तो ग्रामीण भयभीत हो गए और सभी ग्रामीण बर्तन व पीपे बजाकर इनको भगाने में जुट गए।
शहर में बना कोतूहल का विषय
दोपहर करीब ढाई बजे जब टिड्डी दल ने जब लालसोट शहर में प्रवेश किया तो कोतूहल का विषय बन गया। इस दौरान लोग भीषण गर्मी में भी अपने अपने घरों की छतों पर पहुंचकर टिड्डी दल को देखने लगे। खटवा रोड निवासी बृजमोहन फडक़ल्या ने बताया कि टिड्डी दल ने शहर व ग्रामीण इलाकों में खेतों में उग रहे बाजरा, ज्वार की फसलोंं के साथ रंजका कांचनी की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। (नि.प्र)
हरकत में रहे सभी अधिकारी
जयपुर से टिड्डी दल के रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में प्रवेश की सूचना के साथ ही दोनो उपखण्डों के सभी अधिकारी भी हरकत में रहे। लालसोट उपखण्ड अधिकारी जेपी गुर्जर, तहसीलदार बद्रीनारायण मीना व रामगढ पचवारा उपखण्ड अधिकारी सरिता मलहोत्रा भी लगातार टिड्डी दल के साथ गांवों में घूम कर हालात का जायजा लेती रही। इसके अलावा लालसोट के सहायक कृषि अधिकारी रामाखिलाड़ी मीना, राजेन्द्र शर्मा, भूराराम चौधरी, रामोतार शर्मा, शिवशंकर, बाबूलाल मीना, चरतलाल एवं अशोक मीना भी लगतार क्षेत्र में तैनात रहे। सहायक कृषि अधिकारी रामाखिलाड़ी मीना ने बताया कि विभाग की ओर से क्षेत्र में 22 स्प्रे मशीने भी तैनात कर दी है।(नि.प्र)
इस समाचार के साथ फोटो भी है:- 2605 सीए,बी,सी:-

Home / Dausa / रामगढ़ पचवारा व लालसोट में चार घंटे टिड्डी दल का कोहराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो