scriptराजस्थान में यहां चला मूसलाधार बारिश का दौर, 24 घंटे में दर्ज हुई 74 एमएम बारिश | Heavy Rain in Dausa Rajasthan : Rajasthan Weather latest report | Patrika News

राजस्थान में यहां चला मूसलाधार बारिश का दौर, 24 घंटे में दर्ज हुई 74 एमएम बारिश

locationदौसाPublished: Jul 22, 2018 05:51:34 pm

Submitted by:

rohit sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

दौसा।

प्रदेशभर में जहां बारिश से मौसम का मिजाज बदला हुआ है वहीं दौसा जिले में कई दिनों से भीषण गर्मी से बुरा हाल था। जिले में बारिश से लोगो को गर्मी से निजात मिली। जिलेभर में पिछले कई दिनों से तेजधूप व भीषण गर्मी के बाद शनिवार रात को महुवा में मूसलाधार बारिश का दौर चला। बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे और उमसभरी गर्मी में राहत मिली।
जल संसाधन विभाग के कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार महुवा रेनगेज में पिछले 24 घंटे में रविवार सुबह 8 तक 74 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश का दौर दिनभर चलता रहा। इधर महुवा के ही जगरामपुरा बांध में 5 फीट पानी की आवक हुई। जिलेभर में पिछले कई दिनों से उमसभरी गर्मी ने लोगों के हालबेहाल कर रखे हैं। उमसभरी गर्मी में लोगों का एक-एक पल निकलना दुभर हो गया।
हालांकि पिछले दो- तीन दिन से कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का दौर चल रहा है। जिलेभर में रविवार दिन भी रुक-रुक कर बारिश का दौर चलता रहा। जल संसाधन विभाग अधिशासी अभियंता एचएल मीना ने बताया कि सुबह 8 से 1 बजे तक महुवा में 74, बांदीकुई में 28,बांदीकुई 28, रामगढ़पचवारा 27, सिकराय 22 व लवाण 23 एमएम में बारिश हो गई। इसके अलावा मोरेल में 12, लालसोट 15, बसवा 14, दौसा व नांगलराजावतान 8 व दौसा में 2 एममएम बारिश दर्ज की गई।
वहीं महुवा उपखण्ड में बने जगरामपुरा बांध में भी भारी बारिश के बाद 5 फीट पानी की आवक हुई है। फसलों को मिलेगी जान इस सीजन में बरसात की कमीं से बाजरे, मूंगफली, ग्वार समेत खरीफ की फसलें सूखने की स्थिति में आ गई थी। कई जगह तो बुवाई के बाद बारिश नहीं होने से अंकुरित तो हो गई थी, लेकिन सूखने के कगार थी, लेकिन अब बरसात का दौर शुरू होने के बाद किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। गर्मी में आई नरमी पिछले कई दिनों से उमसभरी गर्मी के कारण लोगों के हाल-बेहाल थे, लेकिन अब गर्मी में कुछ राहत मिल रही है। हालांकि अभी पूरे जिलेभर में कहीं तेज तो कहीं अधिक गर्मी का असर बरकरार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो