scriptमोरेल बांध में पानी की बंपर आवक, 15 फीट पहुंचा जलस्तर | Morel dam water level of 15 feet | Patrika News

मोरेल बांध में पानी की बंपर आवक, 15 फीट पहुंचा जलस्तर

locationदौसाPublished: Jul 28, 2019 07:54:05 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Morel dam water level of 15 feet: जोरदार बारिश व मोरेल नदी के बहाव क्षेत्र में कई एनिकट भरने के चलते जिले के सबसे बड़े बांध मोरेल बांध में पानी की बंपर आवक हो रही है।

morel dam

मोरेल बांध में पानी की बंपर आवक, 15 फीट पहुंचा जलस्तर

लालसोट. विभिन्न क्षेत्रों में हो रही जोरदार बारिश व मोरेल नदी के बहाव क्षेत्र में कई एनिकट भरने के चलते जिले के सबसे बड़े बांध मोरेल बांध में पानी की बंपर आवक हो रही है। मोरेल बांध में जहां शुक्रवार दोपहर को जलस्तर इतना कम था कि गेज पर भी पानी मौजूद नहीं था, लेकिन शुक्रवार शाम से ही शुरू हुई पानी की आवक ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। शनिवार शाम तक बीते चौबीस घंटे में बांध में 15 फीट पानी जमा हो चुका है।
Morel dam water level of 15 feet

साढ़े तीस फीट यानि 2707 एमसीएफटी भराव क्षमता वाला यह बांध लगभग आधा भरने से अब चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। बांध में लगातार पानी की आवक व मोरेल नदी में तेज बहाव को देखते हुए अभी बांध का जलस्तर और भी बढने का अनुमान है। इससे पूर्व सन 2014 में भी जोरदार बारिश के चलते बांध का जलस्तर साढ़े 26 फीट तक पहुंच गया था। उसके पांच साल बाद एक बार दोबारा जोरदार बारिश से बांध में पानी की आवक बढऩे बांध से प्रभावित होने वाले हजारों किसानों के चेहरे भी खिल गए है। बांध मेंं बढ़ते जल स्तर को देखते हुए जल संसाधन विभाग के अधिकारी भीचौकस हो गए है।
सहायक अभियंता एमएल मीना, कनिष्ठ अभियंता विजेन्द्रकुमार सैनी व सपना जौरवाल विभाग ने कर्मचारियों के साथ कोथून रोड पर मोरेल पुल पर पहुंचकर नदी के बहाव का जायजा लिया। सहायक अभियंता ने बताया कि नदी में करीब 6 फीट पानी पूरे वेग से बह रहा है व मोरल बांध में पानी की आवक को देखते हुए बांध की सुरक्षा के उचित इंतजाम किए जा चुके हैं। आस-पास के लोगो को भी सचेत कर दिया गया है। शनिवार को सैकड़ों जनोंं ने मोरेल नदी के पुल पर पहुंच कर नदी के तेज बहाव को देखा व मोरेल बांध पर पिकनिक का लुत्फ भी उठाया। गौरतलब है कि मोरेल बांध दौसा जिले का सबसे बड़ा बांध है और इसमें जमा पानी से दौसा व सवाई माधोपुर जिले के सैकड़ों गांवों में फसलों की सिंचाई होती है। (नि.प्र.)
Morel dam water level of 15 feet

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो