scriptअब घर-घर में होंगे औषधीय पौधे | Now medicinal plants will be in every house | Patrika News

अब घर-घर में होंगे औषधीय पौधे

locationदौसाPublished: Jul 23, 2021 10:35:05 am

Submitted by:

Rajendra Jain

dausa विकास अधिकारी ने वन विभाग को औषधीय पौधों की भेजी मांग

अब घर-घर में होंगे औषधीय पौधे

नांगल राजावतान में लगा अश्वगंधा औषधीय पौधा।

दौसा/नांगल राजावतान. कोरोना महामारी के चलते लोगों को रोगों से बचाव के लिए अब जल्द ही घर- घर के आंगन में औषधीय पौधे लगेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा हर परिवार को नि: शुल्क औषधीय पौधे वितरण किए जाएंगे। इसके तहत विकास अधिकारी ने वन विभाग को औषधीय पौधे उपलब्ध करवाने के लए मांग भेज दी है। वन विभाग द्वारा जल्द ही पौधे उपलब्ध कराने पर परिवारों को तुलसी, अश्वगन्धा, कालमेघ व गिलोई के पौधे वितरण किए जाएंगे।
घर-घर औषधि योजना के तहत लोगों को मौसमी सहित अन्य बीमारियों से बचाव के लिए सरकार द्वारा हर परिवार को तुलसी, अश्वगन्धा, कालमेघ व गिलोई के दो- दो पौधे नि: शल्क वितरण किए जाएंगे। विकास अधिकारी डॉ. हरकेश मीना ने बताया कि नांगल राजावतान पंचायत समिति की 19 ग्राम पंचायतों के 41 गांवों के 15 हजार 626 परिवारों सहित लवाण पंचायत समिति की 15 ग्राम पंचायतों के 39 गांवों के 11 हजार 335 परिवारों को जल्द ही औषधिय पौधे वितरण किए जाएगे। एक परिवार को दो-दो औषधीय पौधे वितरण करने के बाद लोगों को पौधे से मिलने वाले लाभ की जानकारी दी जाएगी।
इन रोगों में लाभदायक है यह औषधि पौधे : आयुर्वेद चिकित्सक विकास कुमार शर्मा ने बताया कि औषधिय पौधे तुलसी व गिलोई प्राकृतिक एन्टीबायोटिक है। इसका काढ़ा ज्वर, बुखार, खासी, जुकाम आदि रोगों में लाभदायक है। इसी प्रकार कालमेघ का काढ़ा चर्मरोग, ज्वर, लीवर, पाचन संबन्धी रोगों व अश्वगन्धा का काढ़ा शरीर में आने वाली कमजोरी दूर करने, जोड़ों के दर्द आदि रोगों में लाभदायक है।
ग्रामीणों को पौधों का नि:शुल्क वितरण
दौसा. दौसा विधायक मुरारीलाल मीणा के निर्देश पर सर्वोदय ग्राम विकास समिति बड़ागांव की ओर से ग्राम पंचायत बड़ागांव में घर-घर में लगभग सात सौ पौधे नि:शुल्क वितरण किए गए। पौधे पाकर ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे। समिति सदस्यों ने बताया कि ग्रामीणों को विभिन्न किस्मों के पौधे नि:शुल्क वितरित किए गए हैं। इस दौरान सुरेन्द्र बड़ागांव, हंसराज खोकड़ा, मुकेश चकरी, बाबूलाल सैनी, मनोज गुर्जर दौसा आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो