scriptलाखों का वृद्धावस्था पेंशन घोटाला: जांच में ढिलाई, दस दिन और अवधि बढ़ाई | Old age pension scam in lalsot | Patrika News

लाखों का वृद्धावस्था पेंशन घोटाला: जांच में ढिलाई, दस दिन और अवधि बढ़ाई

locationदौसाPublished: Oct 02, 2019 07:49:31 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Old age pension scam in lalsot: जांच पूरी होने तक पेंशन रोकने के निर्देश से बढ़ेगी परेशानी, ई मित्र संचालकों व सरकारी कर्मचारियों की मिली भगत से हुआ घोटाला, अब तक एक बाबू भी निलंबित

लाखों का वृद्धावस्था पेंशन घोटाला: जांच में ढिलाई, दस दिन और अवधि बढ़ाई

लाखों का वृद्धावस्था पेंशन घोटाला: जांच में ढिलाई, दस दिन और अवधि बढ़ाई

दौसा. लालसोट. लालसोट के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में कुछ ई मित्र संचालकों व सरकारी बाबूओं की मिली भगत से वृद्धावस्था पेंशन मेंं लाखों रुपए का घोटाला सामने आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा जांच में ढिलाई के चलते कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी है। दस दिन पहले मामला उजागर होने के बाद भी अब दस दिन और जांच अवधि बढ़ाई गई है।
Old age pension scam in lalsot

उधर, लालसोट विकास अधिकारी ने जांच पूरी होने तक सभी पेंशनधारियों की पेंशन रोकने के निर्देश जारी किए हैं। इससे त्योंहारी सीजन में लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी। अभी तक जिला प्रशासन के पास लालसोट की जांच रिपोर्ट पहुंची है। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी जांच रिपोर्ट का अवलोकन कर रहे हैं।
जिला कलक्टर ने जिलेभर में मामले की जांच के लिए प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर ब्लॉक विकास अधिकारी को व शहरी क्षेत्र में उपखण्ड अधिकारियों को जांच अधिकारी बनाया था।साथ ही जांच कमेटियां गठित कर &0 सितम्बर तक जांच रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे। विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना ने बताया कि मामले की जांच पूरी होने तक पेंशन रोकने के निर्देशदिए हैं।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका की ओर से इस मामले में 21 सितंबर के अंक में ‘वृद्धावस्था पेंशन में लाखों रुपए का गड़बड़झालाÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर मामले को उजागर किया गया। इसके बाद 22 सितंबर को ‘पेंशन की बंदरबांट : 8 माह में 8 000 की पेंशन स्वीकृति जारीÓ, सहित श्रृंखलाबद्ध खबरें प्रकाशित होने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया। मामले में स्थानीय पंचायत समिति प्रशासन ने भी एक बाबू को निलंबित कर दिया था।
क्षेत्र में पिछले कई माह से ई मित्र संचालकों, तहसील कार्यालय व पंचायत समिति कार्यालय में बैठे कुछ बाबूओं की मिली भगत से प्रतिमाह सैकड़ों अपात्र जनों को वृद्धावस्था व अन्य पेंशन जारी की जा रही है, जिससे प्रतिमाह सरकारी खजाने को लाखों रुपए की चपत लग रही है और अपात्र भी वृद्धावस्था एवं विकलांग पेंशन के मजे उठा रहे हैं। सरकारी अधिकारियों की अनदेखी से ई मित्र संचालकों ने हजारों अपात्रों के आवेदनों को ऑन लाइन अपलोड कर दिए, जिसके बाद तहसील कार्यालय व पंचायत समिति कार्यालयों मेें बैठे बाबूओं ने बिना कोई दस्तावेज चैक किए ही अपात्रों की पेंशन स्वीकृतियां जारी कर दी।


लालसोट की रिपोर्ट मिली, कर रहे अवलोकन


लालसोट से वृद्धावस्था पेंशन गड़बड़झाले की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। रिपोर्ट का अवलोकन कर रहे हैं। जांच अवधि दस दिन बढ़ाई गई है। जांच कमेटी अध्यक्ष एसडीओ व बीडीओ जांच कर रहे हैं।
अविचल चतुर्वेदी, जिला कलक्टर दौसा

Old age pension scam in lalsot

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो