सिकराय व सिकंदरा पंचायत समिति क्षेत्र की 51 पंचायतों में डेढ़ लाख मतदाता करेंगे मुखिया का चयन

- 27 पंचायतों में आज होंगे सरपंच उम्मीदवारों के आवेदन जमा

By: Rajendra Jain

Published: 23 Sep 2020, 08:44 AM IST

दौसा. सिकराय उपखंड क्षेत्र की दो पंचायत समितियों में होने वाले मतदान की तैयारियों में प्रशासन जुट गया है। बुधवार को 27 पंचायतों में सरपंच व वार्ड पंच के उम्मीदवारों के आवेदन जमा किए जाएंगे। उपखंड में 51 ग्राम पंचायतों के सरपंचों का चुनाव होगा। सिकराय व सिकंदरा पंचायत समितियों में दो चरणों में 3 अक्टूबर व 6 अक्टूबर को चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। उपखंड की 51 ग्राम पंचायतों में करीब डेढ़ लाख से अधिक मतदाता अपनी पंचायत के मुखिया का चयन करेंगे।

पंचायत चुनावों को लेकर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में 257 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। रिटर्निंग अधिकारी रणजीत सिंह गोदारा ने बताया कि सिकराय पंचायत समिति के चुनाव 3 अक्टूबर को द्वितीय चरण में व नवगठित सिकंदरा पंचायत समिति के चुनाव 6 अक्टूबर को तृतीय चरण में संपन्न होंगे। सिकराय की 27 व सिकंदरा की 24 ग्राम पंचायतों में 257 मतदान केंद्र होगें। जिन पर मतदाताओं को कोरोना महामारी को लेकर निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

बिना मास्क के मतदान केंद्र आने वाले मतदाताओं को मतदान नहीं करने दिया जाएगा। मतदान केंद्रों पर दो गज की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे। केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर रास्ते, बिजली-पानी सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को लेकर तहसीलदार, पीडब्ल्यूडी, बिजली निगम व जलदाय विभाग अधिकारियों को पाबंद किया गया है।

सिकराय क्षेत्र में तीन अक्टूबर को होगा मतदान
पंचायत समिति सिकराय की ग्राम पंचायत कालाखो, कालवान, करोड़ी, कुंड़ेरा डूंगर, मानपुर, मीनासीमला, नाहरखोर्रा, नामनेर, नांदरी, पाड़ली, पांचोली, बहरावंड़ा, चांदेरा, डैंडाबसेड़ी, फर्राशपुरा, गढ़ोरा, गनीपुर, गीजगढ़, घूमणा, हींगवा, जयसिंहपुरा, पाटन, पीलोड़ी, पीपलकी, सिकराय, ठीकरिया व उदयपुरा में 3 अक्टूबर को मतदान होगा।

सिकंदरा की 24 पंचायतों के लिए 6 अक्टूबर को होगा मतदान
पंचायत समिति सिकंदरा की ग्राम पंचायत गुमानपुरा, कैलाई, लांका, मरियाड़ा, मोहचिंगपुरा, निहालपुरा, रामगढ़, राणौली, सरूंडला, शेखपुरा, सिकंदरा, अचलपुरा, अगावली, बावनपाड़ा, भंड़ारी, ब्राह्मण बैराड़ा, छोकरवाड़ा, देवरी, डोलिका, दुब्बी, गंडरावा, गांगदवाड़ी, गढ़ व टोरड़ा में 6 अक्टूबर को मतदान होगा।

मतदाताओं के घर दस्तक:
पंचायतराज चुनावों को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा की गई चुनावों की घोषणा के बाद सरपंच उम्मीदवार मतदाताओं के घर-घर दस्तक देने लगे हैं। सुबह-शाम चाय की थडिय़ों पर चुनावों को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। सरपंच उम्मीदवार सोशल मीडिया पर घोषणा-पत्र में विकास के मुद्दों को डालकर मतदाताओं से समर्थन की अपील कर रहे हैं। पुलिस प्रशासन भी शांति व कानून व्यवस्था के साथ गाइड लाइन की पालना में जुट गया है। कोरोना महामारी के चलते सिकराय पंचायत समिति में 26 व सिकंदरा पंचायत समिति में 22 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनावों को लेकर पंचायत समिति सिकराय के लिए उपखंड कार्यालय व सिकंदरा पंचायत समिति में उपतहसील कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाए गए है। दोनों कंट्रोल रूम में चार-चार का स्टाफ लगाया गया है।

गांवों में जमने लगी चुनावी रंगत
-सरपंच व वार्ड पंच के चुनाव
गीजगढ़. पंचायत समिति सिकराय में निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित सरपंच व वार्ड पंच चुनाव कार्यक्रम की तारीख नजदीक आते ही गांवों में भावी सरपंच व वार्ड पंच प्रत्याशी रंग जमाने लगे हैं और अपनी-अपनी जीत के समीकरण बैठाने में जुट गए हैं। गांवों में चुनावी रंगत जमने लगी है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग कोरोना महामारी को भूलकर चाय की थडिय़ों व रास्तों में ही बैठकर चुनावों के बारे में आंकलन करने लगे हैं। इस बार गांवों का अधिक से अधिक विकास कराने वाले व शिक्षित युवा उम्मीदवार चुनने की बात करते नजर आ रहे हैं। कुछ युवा तो स्टाम्प पेपर पर अपना गांव की समस्याओं को दूर करने का घोषणा पत्र भी जारी कर वोट मांगने में जुटे हुए हैं। मतदाताओं को रिझाने के लिए दावेदार भी क्षेत्र की समस्याओं के साथ जातीय समीकरण बैठाने में लगे हुए है। तीन अक्टूबर को चुनाव के लिए 23 सितम्बर बुधवार को पंच व सरपंच दावेदार अपने अपने नांमाकन दाखिल करेंगे ।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned