scriptजल समस्या पर किया प्रदर्शन | Performed on water problem | Patrika News

जल समस्या पर किया प्रदर्शन

locationदौसाPublished: Dec 16, 2018 01:16:36 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

नलकूप की मोटर दो माह से खराब

performed-on-water-problem

जल समस्या पर किया प्रदर्शन

गुढ़लिया-अरनिया. ग्राम पंचायत अरनियां के राजकीय पशु चिकित्सालय के सामने स्थित नलकूप की मोटर दो माह से खराब है। इसके चलते लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। शनिवार दोपहर लोगों ने खाली बर्तन हाथ में लेकर बोरिंग पहुंच जलदाय विभाग प्रशासन के खिलाफ नारे लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में लगी 7 बोरिंगों में से चार नलकूपों की मोटर खराब पड़ी हैं। जबकि तीन नलकूपों का भूजल स्तर गिर जाने के कारण कुछ देर चलने के बाद हवा फेंकने लगते हैं। इससे गांव में पानी की समस्या बनी हुई है।
ग्रामीण रामावतार सैनी ने बताया कि जलदाय विभाग की ओर से बोरिंग से मोहल्लों तक पाइप लाइन बिछाई हुई है, लेकिन यह पाइप लाइन जर्जर होने के कारण अवरुद्ध हो चुकी है। इससे नलों में पानी नहीं पहुंच रहा है। लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। मजबूरन रुपए खर्च कर बाजार से टैंकर मंगवाकर घरेलू काम निपटाने पड़ रहे हैं, वहीं महिलाओं को एक से डेढ़ किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ता है।
कमल प्रजापत ने बताया कि जलदाय विभाग की ओर से दो दिन के अंतराल में पानी सप्लाई किया जाता है। जो भी मात्र 10 से 15 मिनट पानी आता है। जो कि मांग के अनुरूप बहुत कम है।
इस बारे में कई बार जलदाय विभाग प्रशासन को अवगत करा चुके हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर ढाक के तीन पात वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। इससे ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने उपसरपंच प्रेमकुमार गुप्ता के समक्ष भी नाराजगी जताते हुए मोटरों की मरम्मत कराए जाने की मांग की।
इस पर उपसरपंच ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से बात कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया। इस मौके पर कैलाश योगी, कमरू खां, राजू, मदनलाल, जगदीश, महेन्द्र कुमार, नरेन्द्र कुमार, अनीता, माया देवी, लक्ष्मी, कमला, मुन्नी, उगंती, रम्भों, सलमा ने भी विरोध जताया।
दिव्यांग दम्पती ने पुलिस सुरक्षा की लगाई गुहार
लालसोट. उपखण्ड के थलौज गांव के एक दिव्यांग दम्पती ने पुलिस अधीक्षक को एक परिवाद भेज कर गांव के ही निवासी कुछ जनों द्वारा उसकी भूमि पर जबरन कब्जा करने का प्रयास करने, मारपीट करने व गाली गलौच करने का आरोप लगाते हुए पुलिस सुरक्षा की गुहार लगाते हुए आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। परिवादी रामचंद्र व उसकी पत्नी फोरंती मीना ने परिवाद मेंं कहा है कि गत माह 15 नवम्बर को जब उसका खेत मनीष माली ट्रैक्टर से जोत रहा था तो गांव के ही निवासी करीब एक दर्जन जनों ने मनीष को जान से मारने की धमकी देते हुए उसे रोक दिया और मौके पर पहुंचने पर उसे व उसकी पत्नी से मारपीट व गाली गलौच करते हुए जमीन को नहीं जोतने की धमकी भी देने लगे। परिवाद में दिव्यांग दम्पती ने बताया है कि लालसोट पुलिस को मामले की रिपोर्ट देने के बाद भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं होने से मारपीट करने वालों के हौसले बुलंद हो रहे है और उसका परिवार दहशत के साए में रहने को मजबूर हैं। (नि.प्र.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो