scriptदौसा में पीजी कॉलेज के 5 कक्षों में होगी मतगणना,  तैयारियां जोरों पर | PG College will have 5 counting of votes in Dausa, ready preparations | Patrika News

दौसा में पीजी कॉलेज के 5 कक्षों में होगी मतगणना,  तैयारियां जोरों पर

locationदौसाPublished: Dec 10, 2018 08:30:00 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

dausa pg college

दौसा में पीजी कॉलेज के 5 कक्षों में होगी मतगणना,  तैयारियां जोरों पर

दौसा. विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दौसा में सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इसके लिए जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। कॉलेज के पांच कक्षों में मतगणना होगी। विधानसभावार स्ट्रांग रूम में ईवीएम रखी हुई है। अद्र्धसैनिक बल व पुलिस कॉलेज की सुरक्षा कर रही है। विधानसभा क्षेत्र बांदीकुई की मतगणना कक्ष संख्या 215 में, महुवा की 201, सिकराय की 212, दौसा की 209, लालसोट की मतगणना कक्ष नंबर 206 में की जाएगी।

सुबह 7.&0 बजे तक प्रवेश


मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए महाविद्यालय के मुख्य दरवाजा नंबर 1 से जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला पुलिस अधीक्षक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं मीडिया को प्रवेश दिया जाएगा। गेट नं. 2 से मतगणना दल, अन्य निर्वाचन कार्मिक प्रवेश कर सकेंगे। इनके वाहन पीजी ब्लॉक के पूर्व दिशा में खड़े रहेंगे तथा नए भवन के उत्तरी दरवाजे के पास वाली सीढ़ी द्वारा प्रथम तल पर संबंधित मतगणना कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे।

महाविद्यालय के गेट नं. & से अभ्यार्थी, उनके निर्वाचन एवं मतगणना अभिकर्ता प्रवेश करेंगे। वाहन पीजी ब्लॉक के पूर्व दिशा में खड़े करेंगे एवं नए भवन के पीछे से उत्तरी दरवाजे के पास वाली सीढ़ी से प्रथम तल पर संबंधित मतगणना कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। प्रथम तल पर जाने वाले अन्य सभी रास्ते बन्द रखे जाएंगे। जिला कलक्टे्रट के अनुमति प्रकोष्ठ द्वारा जारी अनुमति पत्र धारक को ही प्रथम तल पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश से पहले मेटल डिटेक्टर से प्रत्येक व्यक्ति की तलाशी ली जाएगी।
…तो नहीं मिलेगी अनुमति


जिला निर्वाचन अधिकारी नरेशकुमार शर्मा ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को आपत्त्जिनक सामग्री तथा बीडी, सिगरेट, माचिस आदि लेकर मतगणना हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। अभ्यर्थी तथा निर्वाचन अभिकर्ता को संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के पूरे मतगणना हॉल में घूमने का अधिकार है, लेकिन मतगणना अभिकर्ता दूसरी टेबिलों पर नहीं जा सकेगा। रिजर्व मतगणना दल के कार्मिक कमरा नम्बर 8 9 में रिपोर्टिंग करेंगे।
स्ट्रांगरूम प्रभारी नियुक्त


उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजवीरसिंह चौधरी ने बताया कि विधानसभावार तहसीलदारों को स्ट्रॉगरूम प्रभारी नियुक्त किया है। सुबह 7.&0 बजे पर्यवेक्षकगणों, जिला निर्वाचन अधिकारी, आरओ तथा अभ्यार्थियों व निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में खोले जाएंगे। इस दौरान वीडियोग्राफी की जाएगी, जो कि मतगणना समाप्ति तक जारी रहेगी।
चौधरी ने बताया कि मतगणना कक्ष, स्ट्रॉगरूम का ले आउट प्लान आरओ के पास आवश्यक रूप से होना चाहिए। अनुमति पत्र सदृश्य स्थान पर लगाकर रखा जाए।मतगणना प्रारम्भ करने से पूर्व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी।
पहले डाक मतपत्रों की गणना


उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह 8 बजे से सर्वप्रथम आरओ टेबल एवं एआरओ टेबल पर डाक मत पत्रों एवं ईटीपीबीएस से प्राप्त सेवारत मतदाताओं के डाकमत पत्रों की गणना की जाएगी। वीवीपैट काउटिंग बूथ (वीसीबी) के रूप में समस्त विधानसभावार मतगणना कक्षों की अंतिम मतगणना टेबल का उपयोग किया जाए।

टेबल पर सामग्री वितरण


प्रत्येक हॉल में आरओ को आवश्यक सामग्री प्रभारी अधिकारी स्टोर द्वारा मतगणना के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें नीली स्याही का बालपैन, ब्लैड, पेपर कटर, प्रारूप, खाली पन्ने, कार्बन पेपर, स्टाम्प पैड, मुहर, वीवीपैट पर्चियों की गणना के लिए टे्र आदि की व्यवस्था की जाएगी। मतगणना के बाद ईवीएम सीलिंग कार्य भी नियमानुसार किया जाएगा। इसके अलावा बिजली, पानी, अग्निशमन, संचार, चिकित्सा, माइक आदि से जुड़ी व्यवस्थाएं भी की गईहैं।

कॉलेज के बाहर बेरिकेटिंग


मतगणना स्थल के चारों ओर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में दोहरी बेरिकेटिंग होगी। एक कॉलेज भवन के चारों ओर तथा कॉलेज चारदीवारी के बाहर सामने रोड पर तथा पीछे खेल के मैदान में प्रभारी अधिकारी, टैंट फर्नीचर प्रकोष्ठ द्वारा पीडब्ल्यूडी के सहयोग से कराई जा रही है।

यहां होगा रुझानों का प्रदर्शन


प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में परिणामों के रुझान नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किए जाएंगे। बांदीकुई में नगरपालिका भवन, महुवा में टीकाराम पालीवाल विद्यालय, सिकराय में राउमावि सिकराय, दौसा में रामकरण जोशी स्कूल तथा लालसोटमें लालसोट अशोक शर्मा उमावि में रुझान अंकित किए जाएंगे। वहीं महाविद्यालय के कमरा नम्बर 5& में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। कक्ष का टेलीफोन नंबर 01427-22&&51 रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो