अण्डरपास की एनओसी में पुलिस का अड़ंगा

www.patrika.com/rajasthan-news

By: gaurav khandelwal

Published: 23 Jul 2018, 07:59 AM IST

दौसा. जयपुर—दिल्ली रेलमार्ग पर स्थित बसवा रेलवे स्टेशन के समीप फाटक संख्या 151 पर रेलवे की ओर से प्रस्तावित अण्डरपास में पुलिस ने अड़ंगा लगा दिया है। हालांकि ग्राम पंचायत बसवा एवं जनसंघर्ष समिति बसवा ने फाटक पर अण्डरपास बनाने की सहमति दे दी है।

 

 

कलक्टर की ओर से मांगी गई तथ्यामत्क रिपोर्ट में बांदीकुई उपखण्ड अधिकारी ने गत 26 जून को फाटक पर अण्डरपास को लेकर एनओसी जारी करने के लिए जिला कलक्टर, दौसा को सिफारिश कर दी। ग्राम पंचायत ने भी गत 16 जून को सहमति दे दी, लेकिन कलक्टर की ओर से बसवा थाना पुलिस से मांगी गई रिपोर्ट में पुलिस ने फाटक पर अण्डरपास बनाने पर असंतोष उपजने की आशंका जता दी। इससे कलक्टर ने रेलवे को फाटक संख्या 151 को बंद कर अण्डरपास बनाने पर एनओसी देने से मना कर दिया।

 


...पुलिस को किसका डर


बसवा सहित आसपास के लोग बसवा रेलवे स्टेशन के पास बांदीकुई की ओर स्थित फाटक संख्या 151 पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन फाटक पर ट्रैफिक कम होने से रेलवे ने आरओबी बनाने से मना दिया।

 

 

रेलवे ने ग्राम पंचायत, बसवा जन संघर्ष समिति एवं प्रबुद्ध लोगों से बात की तो सभी अण्डरपास बनवाने पर सहमत हो गए। ग्राम पंचायत एवं संघर्ष समिति ने लिखित में भी सहमति दे दी। इसके बाद भी आखिर पुलिस को किसका डर है कि उन्होंने एनओसी देने पर आपत्ति जता दी, जबकि बसवा तहसीलदार एवं बांदीकुई एसडीओ टिनशेडयुक्त अण्डरपास बनाने पर सहमति दे चुके हैं।

 

 

आस-पास 3 अण्डरपास


बसवा रेलवे स्टेशन से बांदीकुई की ओर स्थित फाटक संख्या 152 पर अण्डरपास बनकर तैयार हो चुका है। अलवर की ओर स्थित फाटक संख्या 149 पर अण्डरपास बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यदि कलक्टर की ओर से एनओसी मिल जाती है तो फाटक संख्या 151 पर भी अण्डरपास का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इस तरह बसवा स्टेशन के आस-पास तीन अण्डरपास होंगे, ऐसा बहुत कम होता है कि इतनी कम दूरी में तीन अण्डरपास बन जाएं। अण्डरपास रेलवे स्वयं बनाएगी, जिस पर करीब 5 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

 


बस-ट्रक जा सकेंगे


यदि कलक्टर की ओर से एनओसी मिल जाती है तो फाटक संख्या 151 पर बनने वाला अण्डरपास बांदीकुई—रेवाड़ी खण्ड का सबसे बड़ा अण्डरपास होगा। इसकी चौड़ाई 5 मीटर एवं ऊंचाई साढ़े 4 मीटर होगी। इस अण्डरपास में होकर बस और ट्रक भी आसानी से आ—जा सकेंगे।

 


...तो परेशानी बढऩा तय


रेलवे की ओर से संभवत: मार्च 2019 तक रेल लाइन दोहरीकरण कार्य पूरा कर दिया जाएगा। यदि समय रहते फाटक संख्या 151 पर अण्डरपास बनाने की एनओसी नहीं मिली और बांदीकुई—अलवर रेलवे लाइन दोहरीकरण का कार्य पूरा हो गया तो बसवा के लोगों की परेशानी बढऩा तय है।

 

क्योंकि अभी भी यह फाटक कई बार 18 —20 घंटे तक बंद रहता है। रेलवे लाइन दोहरीकरण के साथ—साथ विद्युतीकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है और दोहरीकरण व विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों की संख्या एवं गति भी बढ़ेगी। इससे फाटक अधिकांश समय बंद रहेगा।

 

 


इनका कहना है...

 

आमजन की परेशानी को ध्यान में रखते हुए संघर्ष समिति ने अण्डरपास फाटक संख्या 151 को बंद कर अण्डरपास बनाने की सहमति दी है। तहसीलदार बसवा एवं एसडीओ बांदीकुई भी सिफारिश कर चुके हैं। यदि पुलिस अड़चन पैदा कर रही है तो जल्द पुलिस अधीक्षक एवं जिला कलक्टर से मिलकर एनओसी जारी करने का आग्रह किया जाएगा।
श्यामसुंदर व्यास, अध्यक्ष, संतोष छैला जन संघर्ष समिति, बसवा

 

 

अण्डरपास के मामले में हमारी सहमति है। इससे लोगों को फायदा होगा।
मनभरी देवी, सरपंच बसवा

 

 

बसवा एवं आसपास के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फाटक संख्या 151 पर पांच मीटर चौड़ा एवं साढ़े चार मीटर ऊंचा अण्डरपास बनाने की तैयारी है। एनओसी के लिए कलक्टर महोदय को पुन: निवेदन किया है। एनओसी मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे बसवा की जनता की बड़ी समस्या खत्म हो जाएगी और रेल व सडक़ यातायात सुगम होगा।
अशोक धाकड़, उप मुख्य अभियंता (निर्माण), उत्तर पश्चिम रेलवे, दौसा

 

 


पूर्व में कुछ ग्रामीणों ने यह कहकर विरोध किया था कि अण्डरपास से बड़े वाहन नहीं निकलेंगे। अब जनसंघर्ष समिति, सरपंच आदि ने अण्डरपास के लिए सहमति जता दी है। अब फिर से रिपोर्ट भेजी जा रही है।
भीखाराम, एएसआई बसवा थाना

 


इस मामले में पुन: पता कराया जा रहा है। आमजन के हित में जो होगा, वहीं कार्य किया जाएगा। समाज के जिम्मेदार लोगों से भी पूछ रहे हैं।
नरेशकुमार शर्मा, जिला कलक्टर दौसा

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned