script

पालिका के स्वच्छता अभियान पर सवाल: बस स्टैण्ड के पीछे नाले ने लिया तालाब का रूप

locationदौसाPublished: Feb 20, 2019 11:10:28 am

Submitted by:

Rajendra Jain

दुर्गंध के चलते यात्रियों का रुकना हुआ मुश्किल

Question on the cleanliness drive of the municipality: the form of a p

पालिका के स्वच्छता अभियान पर सवाल: बस स्टैण्ड के पीछे नाले ने लिया तालाब का रूप

बांदीकुई. शहर के सिकंदरा रोड बस स्टैण्ड के पीछे नाला अवरुद्ध व क्षतिग्रस्त होने से घरों का गंदा पानी बस स्टैण्ड परिसर में भराव होने से तालाब का रूप ले लिया है। नाले की सफाई नहीं होने से गंदगी दुर्गन्ध मारने लगी है। इससे यात्रियों का दो पल रुकना तक मुश्किल हो रहा है। ऐसे में संक्रमण फैलने की आशंका है। यह गंदगी पालिका प्रशासन के स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहा है, लेकिन पालिका प्रशासन कार्रवाई के नाम पर आंखें मूंदकर बैठा हुआ है।
बस स्टैण्ड से प्रतिदिन करीब डेढ़ हजार यात्री दौसा, सिकंदरा, जयपुर, गंगापुर, महुवा, भरतपुर एवं मेहंदीपुर बालाजी आवाजाही करते हैं। इसमें सबसे अधिक मेहंदीपुर बालाजी के यात्री शामिल हैं। जो कि रेलवे स्टेशन से उतरते हुए सीधे बस स्टैण्ड पहुंचते हैं, लेकिन यहां के हालत इतने बदतर हो गए हैं कि यात्री पालिका प्रशासन को कोसते दिखाई देते हैं।
वाहन चालक अपने वाहन बस स्टैण्ड के पीछे में खड़े करने के लिए जाते हैं तो मुंह पर रूमाल लगाना पड़ता है। लोगों का कहना है कि जब सार्वजनिक स्थलों की ही स्थिति ये है तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहर के नाले एवं नालियों के क्या हाल होंगे। खास बात यह है कि गत वर्ष इस गंदगी में गिरकर डूबने से एक युवक की मौत भी हो गई, लेकिन इसके बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।
राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि नाला क्षतिग्रस्त हो जाने से शहर का पानी बस स्टैण्ड परिसर में भराव हो रहा है। इसको लेकर पार्षद सीमा चौधरी के नेतृत्व में पालिका प्रशासन को वस्तुस्थिति से अवगत करा चुके हैं। जब तक पानी को रोककर नाले की मरम्मत नहीं की जाएगी, तब तक सुधार नहीं हो सकता। इसके अलावा बस स्टैण्ड के सामने वाले नाले की भी सफाई नहीं ंहोने से कचरा जमा हुआ है। नगरपालिका चेयरमैन लक्ष्मी जायसवाल का कहना है कि नाला क्षतिग्रस्त व अवरुद्ध होने के बारे में जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो कनिष्ठ अभियंता को मौके पर भेजकर वस्तुस्थिति का जायजा लेकर शीघ्र मरम्मत कराकर नाले की सफाई करवा दी जाएगी। (ए.सं.)
कीचड़ के बीच से गुजरने को मजबूर लोग
लालसोट. शहर के वार्ड 12 स्थित हनुमान वाटिका कॉलोनी के आम रास्ते में जमा गंदा पानी व कीचड़ आम जन के लिए परेशानियों का सबब बना हुआ है।
क्षेत्र के निवासी गोविंद मंगल, दिनेशकुमार शर्मा आदि ने बताया कि नगर पालिका प्रशासन की अनदेखी से नवजीवन हॉस्पिटल के पास से आने वाले आम रास्ते पर सभी नालियां कीचड़ से अवरुद्ध हो चुकी हैं। इससे हनुमान वाटिका के साथ गणेश कॉलोनी, हट्टिका कॉलोनी व शिव कॉलोनी में आने वाले लोग कीचड़ व गंदे पानी के बीच से गुजरने को मजबूर हैं। कई लोग तो गिरकर चोटिल भी हो चुके हैं। लोगों ने बताया कि कई बार क्षेत्र के वार्ड पार्षद व पालिका अध्यक्षको भी अवगत कराया जा चुका है, लेकिन कोई कार्रवाईनहीं होने से परेशानियों का सामनाकरना पड़ रहा है। (नि.प्र.)

ट्रेंडिंग वीडियो