scriptकहीं हो ना जाए करंट से बड़ा हादसा… | Somewhere a big accident is a big accident ... | Patrika News

कहीं हो ना जाए करंट से बड़ा हादसा…

locationदौसाPublished: Nov 12, 2018 11:23:53 am

Submitted by:

Rajendra Jain

सड़क किनारे लगे हुए हैं ट्रांसफॉर्मर

Somewhere a big accident is a big accident ...

कहीं हो ना जाए करंट से बड़ा हादसा…

बांदीकुई. शहर में सड़क किनारे लगे विद्युत ट्रांंसफॉर्मर हादसेे को न्यौता दे रहे हैं, लेकिन निगम प्रशासन का सुरक्षा व्यवस्था की ओर कोई ध्यान नहीं है। जानकारी के अनुसार शहर में 40 से अधिक ट्रांसफॉर्मर ऐसी जगह लगे हुए हैं। जो कि सड़क किनारे एवं भीड़भाड़ वाली जगह स्थित हैं। इन ट्रांसफॉर्मरों पर रोडलाइट की भी कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में तेज गति से वाहन आने पर बड़ी दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है।
कई जगह तो ट्रांसफॉर्मर से नंगे तार झूल रहे हैं। इससे करंट लगने का डर भी बना रहता है। ज्यादा परेशानी अस्पताल रोड, होलेश्वर मंदिर मार्ग, गल्र्स स्कूल रोड, पुलिस वृत्ताधिकारी कार्यालय के सामने, मदान वाली गली, नगरपालिका कार्यालय के समीप, कोर्ट तिराहा पर होती है। क्योंकि इन मार्गो पर वाहनों की आवाजाही अधिक होने के साथ ही भीड़भाड़ बनी रहती है। कई बार इन ट्रांसफॉर्मरों में आग तक लग चुकी है। आड़े-तिरछे ट्रांसफॉर्मर एवं विद्युत खंभे लगे होने से सौन्दर्यीकरण भी बिगडऩे लगा है, लेकिन इन ट्रांसफॉर्मरों व बिजली के खंभों को सुव्यवस्थित लगाए जाने की ओर किसी का ध्यान नहीं है।
यदि निगम की ओर से सीमेंट के फाउण्डेशन तैयार कर उन पर ट्रांसफॉर्मर रखवा दिए जाए तो सुरक्षा को बढ़ावा मिलने के साथ ही सौन्दर्यीकरण भी बढ़ेगा। हालांकि निगम की ओर से कई जगह सीमेंट के फाउण्डेशन बनाकर ट्रांसफॉर्मर रखे भी गए हैं। चेयरमैन लक्ष्मी जायसवाल का कहना है कि शहर को सुंदर एवं आकर्षक बनाए जाने के लिए ट्रांसफॉर्मर व खंभों को सुव्यवस्थित लगवाया जाएगा। इसके लिए निगम प्रशासन को पत्र लिखकर शिफ्टिंग चार्ज का तकमीना बनाया जाएगा। इसके बाद ही खंभे एवं ट्रांसफॉर्मर शिफ्ट किए जा सकते हैं। उधर सहायक अभियंता डीपी बड़ाया का कहना है कि यदि पालिका खंभों को एक ओर शिफ्टिंग कराएगी तो निगम की ओर से होने वाले खर्चे का तकमीना बनाकर भेज दिया जाएगा। इसके बाद राशि जमा कराने पर ही कार्य योजना बनाकर आगे की कार्रवाई संभव हो सकेगी।

फ्लैगमार्च निकाल दिया भयमुक्त मतदान करने का संदेश
लवाण. लवाण थाना इलाके में पुलिस एवं आरएएफ ने करीब एक दर्जन गांवों में फ्लैगमार्च निकाल कर भयमुक्त एवं शांतिपूर्वक तरीके से मतदान करने का संदेश दिया। लवाण थाना प्रभारी सीमा शर्मा ने बताया कि थाना इलाके के लवाण कस्बा, खानवास, ढिगारिया, बनियाना, हेमल्यावाला, भयपुर, रजवास, डुगरावता, देवरी, चांदावास, समेत कई दर्जनों गांवों व ढाणियों में फ्लैगमार्च कर लोगों को भयमुक्त होकर मतदान करने का संदेश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो