scriptएक करोड़ खर्च, फिर भी जिम्नेजियम अधूरा | Spending one crore, still the gymnasium incomplete | Patrika News

एक करोड़ खर्च, फिर भी जिम्नेजियम अधूरा

locationदौसाPublished: Jan 23, 2019 09:35:48 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

gymnasium

एक करोड़ खर्च,फिर भी जिम्नेजियम अधूरा

दौसा ग्रामीण. जिला मुख्यालय स्थित पं. नवलकिशोर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में जिम्नेजियम (स्र्पोट्स प्लेस) का निर्माण करीब एक करोड़ रुपए खर्च होने के बाद भी अधूरा पड़ा हुआ है। जबकि इस कार्य के लिए स्वीकृत राशि के अलावा भी कॉलेज प्रशासन ने विकास शुल्क से तीन बार में 34 लाख रुपए भी दे दिए गए। इससे विद्यार्थियों को खेल सुविधाओं से तो वंचित होना ही पड़ रहा है। साथ ही राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यापन परिषद (नेक) की टीम ने भी 14 एवं 15 जनवरी को इसके अधूरे निर्माण के कारण निरीक्षण तक नहीं किया। इससे कॉलेज को ग्रेडिंग के दौरान जिम्नेजियम से होने वाले लाभ से भी वंचित होना पड़ेगा। जबकि कॉलेजों को ग्रेडिंग के हिसाब से ही यूजीसी की ओर से अनुदान देय है।

सूत्रों के अनुसार यूजीसी की ओर से 52 बीघा परिसर में स्थित कॉलेज में जिम्नेजियम निर्माण के लिए पीडब्लयूडी की ओर से दिए एस्टीमेट पर 70 लाख रुपए स्वीकृत किए गए। लेकिन विभाग ने लागत बढऩे का हवाला देकर वर्ष 2014 में 4 लाख रुपए की ओर मांग कर दी। इस पर कॉलेज प्रशासन ने विकास शुल्क में से राशि का भुगतान कर दिया। इसके बाद भी कार्यकारी एजेंसी ने वर्ष 2016 में दोबारा 20 लाख रुपए की मांग कर दी। ऐसे में खेल सुविधाओं के मद्देनजर कॉलेज ने यह राशि भी दे दी, लेकिन इसके बाद भी कार्य पूरा नहीं हो सका।
ऐसे में पीडब्यूडी की ओर से फिर 20 लाख रुपए की मांग कर दी गई। ऐसे में कॉलेज प्रशासन की ओर से तीसरी बार विकास शुल्क में से अगस्त 2018 में 11 लाख 70 हजार रुपए भी दे दिए। लेकिन इसके बावजूद भी अभी तक कार्यकारी एजेंसी की ओर से कार्य पूरा कर कॉलेज प्रशासन को जिम्नेजियम नहीं संभलाया गया है। ऐसे में सवाल यह है कि पीडब्लयूडी ने एक बार में ही भवन निर्माण का एस्टीमेट सही तरीके से नहीं बनाया।
इससे लाखों रुपए खर्च होने के बावजूद खेल में अपना कॅरियर बनाने वाले विद्यार्थियों को मायूसी हाथ लग रही है। जबकि इस भवन का अधिकांश निर्माण कार्य भी हो चुका है। लकड़ी की फर्श के स्थान पर भी पत्थर बिछाए गए है। खास बात यह है कि वर्तमान में इसी परिसर में कला महाविद्यालय भी संचालित है। इससे दोनों कॉलेज में अध्ययनरत हजारों विद्यार्थी लाभ से वंचित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो