scriptतंबाकू छोडऩे के लिए करें इच्छा शक्ति मजबूत | Strong will power to quit tobacco | Patrika News

तंबाकू छोडऩे के लिए करें इच्छा शक्ति मजबूत

locationदौसाPublished: Dec 16, 2018 01:40:57 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

तम्बाकू दिवस पर कार्यशाला

Strong will power to quit tobacco

तंबाकू छोडऩे के लिए करें इच्छा शक्ति मजबूत

बांदीकुई. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को सैनी महाविद्यालय में तम्बाकू दिवस पर कार्यशाला हुई। इसमें विद्यार्थियों द्वारा अन्र्तदेशीय चिठ्ठी पर अपने परिजनों एवं अभिभावकों को ध्रूमपान छोडऩे का आग्रह किया। इस दौरान पत्र लेखन प्रतियोगिता हुई। इसमें छात्रा सुमन सैनी प्रथम एवं खेमचंद कुण्डारा द्वितीय स्थान पर रहे। विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। ब्लॉक कार्यक्रम प्रभारी लोकेश खण्डेलवाल ने बताया कि राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिकित्सा अधिकारी डॉ. अचल भटट ने कहा कि देश में करीब 27 सौ व्यक्तियों की प्रतिदिन तम्बांकू सेवन से मौत हो रही है। पुरुषों में नपुंसकता जन्मजात विकृति, हड्डियां कमजोर होना एवं कैं सर जैसी बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। महिलाओं में गर्भ धारण में जटिलता एवं मृत शिशु का जन्म होना, कम वजन होना जैसी समस्या आती है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध है। कॉलेजों -विद्यालयों से सौ मीटर दूरी पर तम्बाकू बेचना निषेध है। चिकिसालय लैब टेक्निशियन प्रदीप जोशी ने बताया कि कोई व्यक्ति तंबाकू छोडऩे पर ड्रिप्रेशन का भी शिकार हो सकता है, लेकिन इच्छा शक्ति मजबूत करनी होगी। छात्रा सुमन सैनी ने कहा कि धूम्रपान एक लत है। धूम्रपान किसी मजहब एवं प्रांत की पहचान नहीं है। किसी आरक्षण या राजनीतिक झुकावों को नहीं जानता। इसका सबके लिए एक ही संदेश है मौत। डॉ. आरपी मीना ने बताया कि यह अभियान विद्यालयों में जारी रहेगा। प्राचार्य डॉ. शंकरलाल सैनी ने बताया कि के.के. खण्डेलवाल एवं आरती जैन भी उपस्थित थे। (नि.सं.)

प्रतियोगिता के लिए कराएं आवेदन जमा
बांदीकुई. बीएन जोशी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कबड्डी, टेबिल टेनिस, शतरंज, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं बैडमिंटन सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा। प्रधानाचार्य कैलाशचंद गुप्ता ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले शिक्षक प्रतियोगिता फार्म व दो फोटो के साथ निर्धिरित तिथि तक फार्म जमा करा सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। (नि.सं.)
चैम्पियनशिप के लिए टीम रवाना
बांदीकुई. अलवर में आयोजित होने वाली 37वींराज्य स्तरीय शूटिंगबॉल चैम्पियनशिप के लिए दौसा जिले की टीम शनिवार सुबह ट्रेन से रवाना हुई। शूटिंग बॉल संघ सचिव सुनील बैंसला ने बताया कि चैम्पियनशिप में पुरुष-महिला सीनीयर-जूनियर व सब जूनियर टीम भाग लेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो