scriptकलशयात्रा के साथ भागवत कथा की शुुरुआत | The beginning of Bhagwat Katha with Kalaashayatra | Patrika News

कलशयात्रा के साथ भागवत कथा की शुुरुआत

locationदौसाPublished: Jan 23, 2019 03:27:08 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

कथा में कृष्ण-सुदामा संवाद का मंचन
 

The beginning of Bhagwat Katha with Kalaashayatra

कलशयात्रा के साथ भागवत कथा की शुुरुआत

दौसा ग्रामीण. ग्राम हरिपुरा में हनुमानजी मन्दिर पर श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह ज्ञानयज्ञ की शुरुआत कलशयात्रा के साथ हुई। यात्रा गांव के प्रमुख मार्गों से होते हुए गुजरी। इसमें महिलाएं सिर पर मंगल कलश रखकर एवं पुरुष श्रद्धालु जयघोष लगाते हुए चल रहे थे। इससे समूचा वातावरण भक्तिमय हो गया। यात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। कथावाचक पं. हीरालाल शास्त्री ने भागवत का महत्व बताते हुए कहा कि कथा के श्रवण मात्र से मनुष्य भवसागर से तर जाता है। इस मौके पर पं. महेश शास्त्री, ब्रहमोहन, राकेश एवं कमलेश आदि मौजूद थे। कथा का समापन पूर्णाहूति के साथ 28 जनवरी को होगा। ग्राम राहुवास में खेड़ेवाले बालाजी महाराज के सत्संग आयोजित हुआ। इस दौरान बालाजी महाराज की आर्कषक झांकी सजाई गई। इस दौरान एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति से श्रद्धालु भावविभोर हो गए। इससे समूचा वातावरण भक्तिमय हो गया। इस मौके पर मौजूद थे।
भजनों की प्रस्तुतियां दी
गीजगढ़. कस्बे में दरवाजे वाले बालाजी मन्दिर में भजन संध्या व पोष कार्यक्रम हुआ। कलाकारों ने एक से बढकर एक भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रद्धालुओं को भाव-विभोर कर दिया। सैकड़ों लोगो को पंगत लगाकर पौष-बडा की प्रसादी ग्रहण की। बालाजी की आकर्षक झांकी सजाई गई। इस दौरान शिवदयाल, विष्णु गंागड़ा, पवन तिवाड़ी, अशोक सैकड़ा सहित अनेक लोग मौजदू थे
नांगल राजावतान. उपखण्ड के गांव अभयपुरा, चांदपुर व खेमपुरी के भैंरूजी बड़ के स्थान पर बुधवार से तीन दिवसीय कबीर पारख सत्संग समारोह शुरू होगा। संत सुधीरदास ने बताया कि सत्संग में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक संतों के प्रवचन व रात्रि 8 से 11 बजे तक सत्संग होगा। 25 जनवरी को भण्डारा होगा।
मेहंदीपुर बालाजी. धार्मिक नगरी की बालाजी चौधरी पार्किंग में सर्वसमाज के सहयोग से चल रही श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञानयज्ञ में श्रोताओं का सैलाब उमड़ रहा है। मंगलवार को कथावाचक घनश्याम शास्त्री ने कहा कि भागवत कथा श्रवण से मनुष्य द्वारा किए पाप कर्मों से मुक्ति मिलती है। इसलिए सभी को नियमित रूप से भगवान के भजन अवश्य करने चाहिए। लोगों को धर्म-कर्म को बढ़ावा देते हुए समाज सेवा के क्षेत्र में असहाय लोगों की मदद भी करनी चाहिए। इससे ईश्वर की कृपा मिलती है। कथा में कृष्ण-सुदामा संवाद का मंचन भी किया गया। समापन के अवसर पर महाआरती का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी तादात में महिला-पुरूष शामिल हुए। कथा समापन पर बुधवार को भण्डारे का आयोजन होगा।
दौसा. राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय सहसपुर में पौषबड़ा व जर्सी वितरण समारोह हुआ। संस्था प्रधान ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि मदनमोहन गुप्ता ने 105 बालक-बालिकाओं को जर्सी वितरित की। पीईईओ बनवारीलाल डिगीवाल ने कहा कि जरूरतमंद को सहायता देना पुण्य का काम है। सभी लोगों को सहयोग करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो