scriptमोरेल बांध की नहरों में छोड़ा पानी | Water left in canals of Morel Dam | Patrika News

मोरेल बांध की नहरों में छोड़ा पानी

locationदौसाPublished: Nov 25, 2018 08:36:45 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

morel dam

मोरेल बांध की नहरों में छोड़ा पानी

लालसोट. उपखण्ड के मोरेल बांध की नहरों मेंं बुधवार सुबह पानी छोड़ा गया। दौसा जिले मेंं बसे गांवों से गुजरने वाली पूर्वी नहर पर जल संसाधन विभाग के कनिष्ठ अभियंता विजेन्द्र कुमार सैनी व सपना जोरवाल ने नहर के वॉल्व की पूजा अर्चना के बाद उसे घुमाकर नहर में पानी छोडऩे की विधिवत शुरुआत की। जल वितरण समिति के पदाधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद थे, नहर में पानी आता देख ग्रामीणों के चेहरों पर भी खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ग्रामीणों ने जयकारे भी लगाए।

बांध की मुख्य नहर पर सवाई माधोपुर जिले के अधिकारियों ने पूजा-अर्चना के बाद पानी छोड़ा। कनिष्ठ अभियंताओं ने बताया कि मोरेल बांध में फिलहाल साढ़े तेरह फीट पानी है। पूर्वी नहर से जुड़े 13 गंावों के किसानों को 10 दिनों तक पानी मिल सकेगा। इससे इन गांवों की 1700 हैक्टेयर भूमि में सिंचाई हो सकेेगी। बांध में पानी का गेज छह फीट तक रहने तक ही पूर्वी नहर से पानी की आपूर्ति हो सकेगी। इसके बाद अगर मुख्य नहर से ही पानी की आपूर्ति होगी।
गौरतलब है कि उपखण्ड क्षेत्र से गुजरने वाली मोरेल नदी पर बना यह बांध दोनों जिलों की सीमा पर है।इसके रख-रखाव का जिम्मा दौसा जिले के जल संसधान विभाग के जिम्मे है। बांध की पूर्वी नहर से लालसोट तहसील के कांकरिया एवं बिलौणा खुर्द ग्राम पंचायत केे साथ सवाई माधोपुर जिले की बामनावास तहसील के दर्जनों गांवों के किसानों को पानी का वितरण किया जाता है और मुख्य नहर से सवाई माधोपुर जिले की बौंली व मलारना डूंगर तहसीलों के दर्जनों गांवों के किसानों को रबी की फसल के लिए पानी वितरण किया जाता है।(नि.प्र.)
पोशाक वितरित


गुढ़लिया-अरनिया. राजकीय आदर्श उ”ा माध्यमिक विद्यालय द्वारापुरा में विद्यालय प्रशासन की ओर से बालक-बालिकाओं को ऊनी वस्त्र वितरित किए गए। संस्था प्रधान राजेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि जरूरतमंदों की सेवा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और आत्मिक सुख भी मिलता है। इस मौके पर कैलाशप्रसाद शर्मा, वेदपालसिंह, सरदारसिंह, नंदकिशोरसिंह, जगदीश मीणा, अजय राजोरा, विमलेश शर्मा, आनंद शर्मा, नाथूसिंह, ज्ञानचंद शर्मा, रामकरण बैरवा, रामेश्वर बैरवा, सीताराम शर्मा व ऋतु शर्मा भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो