Magh Maas 2021: माघ महीने में भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए जरूर करें ये काम

माघ माह (Magh Mahina) में पूजा-पाठ और दान-पुण्य...

By: दीपेश तिवारी

Published: 24 Jan 2021, 02:35 PM IST

हिंदू हिंदी कैलेंडर में माघ का महीना ग्यारहवां महीना होता है। ऐसे में हिन्दू कैलेंडर के हिसाब से साल 2021 में 29 जनवरी से माघ माह (Magh Maas 2021) की शुरुआत होगी। सनातन धर्म में माघ महीने (Magh Maas) का बहुत महत्व है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस पवित्र माह को बहुत ही शुभ माना गया है, मान्यता के अनुसार माघ माह (Magh Mahina) में पूजा-पाठ और दान-पुण्य करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। माघ महीना 27 फरवरी 2021 तक है।

माघ मास के अनुष्ठान (Magh Maas Rituals):
- सूर्योदय से पहले स्नान कर लें।
- नहाने के पानी में तिल मिला लें।
- गायत्री मंत्र का जाप करके और सूर्य को जल दिखाते हुए अर्घ्य दें।
- सभी दिनों में भगवान विष्णु के नाम का जाप करें।
- सत्संग, प्रवचन का हिस्सा बनें और माघ महीने के बारे में पढ़ें। गर्म खाना खाएं।
- ऐसे खाने की चीजों को दान करें जो गर्मी पैदा करने वाले तिल (तिल) या बाजरा की तरह हों।

माघ माह में जरूर करने चाहिए ये काम
माघ माह ( Magh Maas ) में पूजा-पाठ करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है। आज जानिए, माघ माह में क्या करने से देवी-देवता (Devi-Devta) प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्राप्त होता है।

पूजा-पाठ करने से मिलता है विशेष फल - puja path
माघ माह ( Magh Maas ) में पूजा-पाठ (Worship) करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है इसलिए रोजाना पूजा-पाठ जरूर करें। ऐसा करने से आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहेगी। इसके अलावा, रोजाना पूजा-पाठ करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा ( Negative Energy ) दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा ( Positive Energy ) का संचार होता है।

तिल का दान करने से मिलता है पुण्य
माघ माह (Magh Maas) में भगवान विष्णु ( Lord Vishnu ) की तिल चढ़ाकर पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ माह में भगवान विष्णु पर तिल चढ़ाने और तिल का दान करने से पापों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा माघ माह में तिल का सेवन करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

गीता और रामायण का जरूर करें पाठ
माघ माह (Magh Maas) पूजा-पाठ के लिए उत्तम माना जाता है। इस माघ में रोजाना रामायण (Ramayan) और गीता (Geeta) का पाठ करें। ऐसा करने से आपके ऊपर भगवान की कृपा दृष्टि बनी रहती है और धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहती है।

दान करने से मिलता है पुण्य
माघ माह (Magh Mahina) में दान करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है, इसलिए इस माह में अपने सामर्थ्य के अनुसार दान जरूर करना चाहिए। माघ माह में अन्न, वस्त्र, धन या किसी भी सामग्री का दान अवश्य करें। ऐसा करने से भगवान प्रसन्न रहते हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

माघ मास 2021 व्रत और त्यौहार ( Magh Month 2021 Vrat and Festivals ):

गुप्त नवरात्रि - 12 फरवरी से 21 फरवरी
बसंत पंचमी - 16 फरवरी
रथ सप्तमी - 19 फरवरी
भीष्म अष्टमी - 20 फरवरी

इस महीने में मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा और रथ सप्तमी मनाई जाती है। माघ माह 2021 में चतुर्थी व्रत या संकष्टी गणेश चतुर्थी 31 जनवरी को है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned