scriptमूसलाधार बारिश के बाद खतरे के निशान के नजदीक पहुंची चंबल, गांवों में अलर्ट | Chambal River Near Danger Mark After Heavy Rain in Rajasthan | Patrika News

मूसलाधार बारिश के बाद खतरे के निशान के नजदीक पहुंची चंबल, गांवों में अलर्ट

locationधौलपुरPublished: Jul 31, 2019 11:17:35 am

Submitted by:

dinesh

राजस्थान में मानसून ( Monsoon ) पूरी तरह से मेहरबान है। झमाझम बारिश के बाद कोटा बैराज ( Kota Barrage ) से तीन दिन पहले छोड़े गए पानी के चलते धौलपुर से गुजर रही चम्बल नदी ( Chambal River ) मंगलवार को खतरे के निशान से मात्र 2.79 मीटर दूर रह गई है…

Heavy Rain in Rajasthan
धौलपुर। राजस्थान में मानसून ( monsoon ) पूरी तरह से मेहरबान है। यहां कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालत बने हुए है। वहीं कोटा में झमाझम बारिश के बाद कोटा बैराज ( Kota Barrage ) से तीन दिन पहले छोड़े गए पानी के चलते धौलपुर जिले की समीप से गुजर रही चम्बल नदी ( Chambal River ) मंगलवार को खतरे के निशान से मात्र 2.79 मीटर दूर रह गई है। सोमवार तक चम्बल का जलस्तर 125.20 मीटर था, वहीं मंगलवार को बढकऱ 127 मीटर हो गया है। जबकि नदी में खतरे का निशान 129.79 मीटर है।
सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुरेश मीणा ने बताया कि चम्बल के जलस्तर में बढ़ोतरी होने पर ग्रामीणों को नदी के पास नहीं जाने की हिदायत दी गई है। तहसीलदार चिंरजीलाल शर्मा ने बताया कि चम्बल के समीपवर्ती गांवों के पटवारियों को अलर्ट किया गया है। इधर बुधवार को मौसम विभाग ने 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी ( heavy rain ) जारी की है। मौसम विभाग ( IMD ) ने बुधवार को अजमेर, बूंदी, टोंक, झालावाड़, कोटा, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जोधपुर, पाली, चूरू में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
72 घंटे में 70 से अधिक वन्यजीवों की मौत
वहीं भारी बारिश के बाद जोधपुर में पिछले 72 घंटों के दौरान 150 से अधिक वन्यजीव गंभीर घायलों में 70 से अधिक की मौत हो चुकी है। लूणी, बावड़ी और मंडोर पंचायत समिति क्षेत्र में 75 से अधिक गंभीर घायल चिंकारों-ब्लैक बक और नीलगाय के बच्चों को वन विभाग के नवनिर्मित रेस्क्यू सेंटर में लाया गया, जिनमें से मंगलवार शाम तक 49 वन्यजीवों की मौत हो चुकी है। बारिश के बाद गीली जमीन पर दौड़ पाने में असमर्थ चिंकारे व काले हरिणों को रिहायशी क्षेत्र में रहने वालेश्वान हमलाकर घायल कर देते हैं।
यहां हुई इतनी बारिश
राजस्थान के कई जिलों में पिछले 5 दिन से चल रही भारी बारिश का दौर छठवें दिन हालांकि थोमा धीमा रहा। चित्तौडगढ़ जिले में सोमवार रात कई जगह बारिश हुई। कपासन में 40, गंगरार में 19, भूपालसागर में 16, बड़ीसादड़ी में 12, चित्तौडगढ़़ में 9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। झालावाड़ जिले में लगातार हो रही बारिश से तापमान में कमी आई है। झालावाड़ में 3, अकलेरा में 6, पचपहाड़ में 10 एमएम बारिश दर्ज की। अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 25 डिग्री रहा। कोटा में बीते चौबीस घंटों में 6.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। खातौली के निकट पार्वती नदी की पुल पर चादर चलने से दूसरे दिन भी कोटा-श्योपुर मार्ग पर वाहनों का आवागमन बंद रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो