scriptकीचड़ के रास्ते, नाम चौपाटी | Mud path, name chowpatty | Patrika News

कीचड़ के रास्ते, नाम चौपाटी

locationधौलपुरPublished: Jan 14, 2019 01:06:32 pm

Submitted by:

Amit Singh

शहर की चौपाटी का रूप ले चुका पुराना बस स्टैण्ड इन दिनों तलैया बना हुआ है। स्टार्टर, फास्ट-फूड, साउथ इंडियन, चाइनीज आदि व्यंजन खाने के लिए चौपाटी पहुंचने वाले युवक-युवतियों को पहले वहां अथाह कीचड़ और गंदगी का सामना करना पड़ता है।

dholpur news dholpur

कीचड़ के रास्ते, नाम चौपाटी

कीचड़ के रास्ते, नाम चौपाटी
-वार्ड संख्या 25 स्थित पुराना बस स्टैण्ड बना शहर की चौपाटी
-पानी की निकासी नहीं होने से रहता कीचड़ का बसेरा
धौलपुर. शहर की चौपाटी का रूप ले चुका पुराना बस स्टैण्ड इन दिनों तलैया बना हुआ है। स्टार्टर, फास्ट-फूड, साउथ इंडियन, चाइनीज आदि व्यंजन खाने के लिए चौपाटी पहुंचने वाले युवक-युवतियों को पहले वहां अथाह कीचड़ और गंदगी का सामना करना पड़ता है। गंदगी के बीच इन व्यंजनों के साथ-साथ लोग बीमारी साथ में ले जा रहे हैं।
घरों के पानी को निकास नहीं
दरअसल, चौपाटी के निकट घरों के दूषित पानी की निकासी के लिए वहा नालियां नहीं हैं। जिसके अभाव में दूषित पानी चौपाटी के बीचोंबीच एकत्रित होता है। प्रतिदिन का पानी एकत्रित होकर यहां कीचड़ का रूप ले चुका है। पूरी चौपाटी में कीचड़ फैली हुई है।
बचकर निकलते लोग
फास्ट-फूड की चाह लेकर चौपाटी पहुंचने वाले लोग वहां जमा कीचड़ के चलते बचकर निकलते हैं। पूरी चौपाटी को लगभग घेरे रहने से वहां कई बार पैर बचाकर निकलना पड़ता है। कई बार तो वहां लोग फिसल कर गिर तक जाते हैं।
बीमारियों का घर
चौपाटी पर जमा कीचड़ में मच्छर-मक्खी पैदा होने से यहां बीमारी फैलने का खतरा रहता है। रोज-रोज पानी एकत्रित होने से संक्रमित रोगों के भी बढऩे की आशंका बनी रहती है।
दो दर्जन स्टॉल
चौपाटी पर यहां करीब दो दर्जन स्टॉल लगे रहते हैं। इन स्टॉलों पर शाम को चार बजे से रात दस बजे तक फास्ट फूड आदि के लिए पहुंचते हैं। पूर्व में यहां एक दो ही ठेले लगते थे। लेकिन शहर के बीचोंबीच स्थान पर एक के बाद एक ठेलों की संख्या बढऩे लगी। पांच वर्ष में करीबन दो दर्जन ठेलों के साथ यह शहर का मुख्य स्ट्रीट-फूड का स्थान बन चुका है।
आवारा पशु भी जंजाल
चौपाटी पर नियमित सफाई नहीं होने के कारण यहां गंदगी फैली रहती है। जिसके चलते चौपाटी पर आवारा जानवरों का भी डेरा रहता है। जानवर यहां गंदगी में मुंह मारते भी आसानी से दिख जाते हैं।
वास्वत में है समस्या
मकानों व ठेलों का पानी वहां जमा होता है। पानी निकासी नहीं होने के कारण कीचड़ रहती है। वास्तव में समस्या है। शहर की मुख्य जगह बन चुकी है। जल्द ही नाली बनवाएंगे।
असद सामी
पार्षद, वार्ड 25
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो