scriptअब नगरपरिषद में अवैध वसूली नहीं कर पाएंगे वाहन चालक , कसेगी लगाम | Now the driver will not be able to make illegal recovery in the munici | Patrika News

अब नगरपरिषद में अवैध वसूली नहीं कर पाएंगे वाहन चालक , कसेगी लगाम

locationधौलपुरPublished: Mar 12, 2019 06:45:02 pm

Submitted by:

Mahesh gupta

नगरपरिषद प्रशासन की ओर से अब मलबा टैंकर में भी जीपीएस लगाया जाएगा। साथ ही क्षेत्र में घूम रहे ऑटो ट्रिपरों के भी जीपीएस बदले जाएंगे।

dholpur news dholpur

अब नगरपरिषद में अवैध वसूली नहीं कर पाएंगे वाहन चालक , कसेगी लगाम

अब नगरपरिषद में अवैध वसूली नहीं कर पाएंगे वाहन चालक , कसेगी लगाम
अब जीपीएस सिस्टम से जुड़ेंगे मलबा टैंकर
चम्बल स्टीमर में लगाया, ऑटो ट्रिपर में भी बदले जाएंगे
लगेगी अवैध वसूली पर पाबंदी
नगरपरिषद ने की तैयारी
धौलपुर. नगरपरिषद प्रशासन की ओर से अब मलबा टैंकर में भी जीपीएस लगाया जाएगा। साथ ही क्षेत्र में घूम रहे ऑटो ट्रिपरों के भी जीपीएस बदले जाएंगे। इसकी शुरुआत चम्बल सफारी के लिए उपलब्ध स्टीमर में जीपीएस सिस्टम लगाकर कर दी गई है। इससे जहां पेट्रोल-डीजल की अधिक खपत पर रोक लगेगी। वहीं अवैध वसूली भी लगाम कसेगी।
नगरपरिषद सूत्रों के अनुसार शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के सैप्टिक टैंक खाली करने के लिए मलबा वाहन के प्रति चक्कर 2000 रुपए की रसीद कटती है। इसके लिए उपभोक्ता उक्त राशि की रसीद कटवा लेता है, लेकिन सैप्टिक टैंक खाली करने के लिए टैंकर को कम से कम दो चक्कर करने पड़ते हैं। लेकिन उपभोक्ता दो हजार रुपए की रसीद नहीं कटवाता है और टैंकर चालक से ही दूसरा चक्कर करने को कह देता है। इससे अवैध वसूली को बढ़ावा मिलता है। इसे रोकने के लिए ही जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा।
ऑटो ट्रिपरों की दिखेगी लोकेशन
नगरपरिषद क्षेत्र में संचालित 24 ऑटो ट्रिपरों में आधे से अधिक ट्रिपरों में जीपीएस सिस्टम खराब हो गए हैं। इसके चलते पर्याप्त तौर पर मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही है। इसके चलते इनके भी जीपीएस नए लगाए जाएंगे। इससे शहर में कचरा निस्तारण की मॉनिटरिंग होने के साथ ही उठाव की स्थिति भी देखी जा सकेगी। साथ ही डीजल की खपत पर नजर बनी रहेगी।
स्टीमर पर जीपीएस से कसी लगाम
चम्बल नदी सफारी के लिए नगरपरिषद की ओर से स्टीमर की व्यवस्था की हुई है। जो पर्यटकों से राशि लेकर चम्बल सफारी कराती है। लेकिन इसमें पेट्रोल की अधिक खपत तथा पर्यटकों से राशि कम आ रही थी। इसके चलते स्टीमर घाटे में चल रहा था। इसके बाद जीपीएस सिस्टम लगा दिया गया और इसकी मॉनिटङ्क्षरग मोबाइल पर देखी जाने लगी। इसके बाद हर गतिविधि पर नगरपरिषद प्रशासन की नजर रही। इसके बाद स्टीमर के ईधन में भी कमी आई है राशि में भी बढ़ोतरी हुई है।
इनका कहना है
चम्बल सफारी के लिए उपलब्ध स्टीमर में तो जीपीएस सिस्टम लगा दिया गया है। इससे काफी हद तक रोक लगी है। इसी प्रकार मलबा वाहन तथा ऑटो ट्रिपरों में भी जीपीएस बदले जाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है।
कुलदीप फौजदार, राजस्व निरीक्षक, नगरपरिषद, धौलपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो