scriptचिन्हित होंगे पुलिस के दलाल | Police broker will be marked | Patrika News

चिन्हित होंगे पुलिस के दलाल

locationधौलपुरPublished: Jan 18, 2019 08:14:10 pm

Submitted by:

Amit Singh

जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में होगा कार्य

dholpur news dholpur

चिन्हित होंगे पुलिस के दलाल

चिन्हित होंगे पुलिस के दलाल
-जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में होगा कार्य
धौलपुर. सैपऊ थाने पर पुलिस के दलाल का मामला उजागर हो जाने के बाद अब जिले के सभी थानों पर दलालों को चिन्हित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में पुलिस थानों पर दलाली करने वाले व्यक्तियों और गिरोह को चिन्हित किया जाएंगा और सख्त कार्रवाई करते हुए मामले दर्ज कराएं जाएंगे। दलालों को चिन्हित करने के लिए विशेष पुलिस दल का गठन किए जाने की सूचना है। एसपी अजय सिंह का कहना कि पुलिस की ओर से थाना स्तर पर पनप रहे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए और पीडि़तों से सीधे संवाद को बढ़ावा देने के मद्देनजर यह कार्य किया जा रहा है।
दलालों के चंगुल में पुलिस के थाने
प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया है कि जिले के अधिकांश पुलिस थानों पर दलाल गिरोह सक्रिय है। इन गिरोह के सदस्यों की ओर से पीडि़त व आरोपितों से मनमानी राशि वसूल की जाने का कार्य किया जा रहा है, साथ ही पुलिस की गोपनीय सूचनाओं को लीक कर रहे है। थानों पर सक्रिय दलालों की थाना स्तर के सभी कर्मचारियों व अधिकारियों में अच्छी पैठ रहती है, जिसका फायदा उठाकर वे लोगों से राशि ऐंठने का काम भी कर रहे है।
आदत में शुमार हो रहा है दलाल सिस्टम
जिले के थानों पर किसी भी घटना, वारदात की एफआईआर दर्ज कराने में आमजन को एडी से चोटी तक का जोर लगाना पड़ रहा है। ऐसे में दलालों के माध्यम से थानों पर यह कार्य आसानी से कराए जा रहे है। पुलिस की आदत में शुमार हो चुके दलाल के सिस्टम के कारण आमजन को परेशानी उठानी पड़ रही है।
थाने पर जाने पर लगता है डर
आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय के स्लोगन पर काम करने वाली पुलिस का सिस्टम धौलपुर में उल्टा ही है। जिले के थानों में सक्रिय दलालों की छवि ना केवल अपराधिक है, बल्कि आमजन में उनके प्रति भय का माहौल भी है। सक्रिय दलाल दिनभर थाना परिसर और उसके आसपास के बैठे नजर आ जाते है, ये पीडि़त के यहां पहुंचने पर ही उसे पकड़ लेते हुए और पुलिस से पहले स्वयं के स्तर पर ही जानकारी जुटाते है। मजे की बात यह है कि दलाल के थाने में जाते है यहां के तैनात पुलिस कर्मी पीडि़त की कम और दलाल की बातों पर अधिक ध्यान देते नजर आते है।
आमजन से रखेंगे सीधा संवाद
पुलिस और आमजन में सीधा संवाद बनाए जाने के मद्देनजर थाना स्तर पर सक्रिय दलाल व इनके गिरोह को चिन्हित करने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। चिन्हित आरोपितों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएंगी।
अजय सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक, धौलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो