scriptBanana For Muscle Building: बॉडी बिल्डिंग के लिए केला खाएं, मसल्स बनाएं | Banana For Muscle Building: Is it good to eat banana after workout? | Patrika News
डाइट फिटनेस

Banana For Muscle Building: बॉडी बिल्डिंग के लिए केला खाएं, मसल्स बनाएं

Banana For Muscle Building: डाइट में फल खाना अच्छी सेहत की निशानी है। फलों से हमें कई तरह के मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। वैसे तो सभी फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर आप मसल्स बिल्डिंग के लिए किसी खास फल की तलाश में हैं तो…

जयपुरJan 04, 2020 / 03:01 pm

युवराज सिंह

Banana For Muscle Building: Is it good to eat banana after workout?

Banana For Muscle Building: बॉडी बिल्डिंग के लिए केला खाएं, मसल्स बनाएं

Banana For Muscle Building In Hindi: डाइट में फल खाना अच्छी सेहत की निशानी है। फलों से हमें कई तरह के मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। वैसे तो सभी फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर आप मसल्स बिल्डिंग के लिए किसी खास फल की तलाश में हैं तो केला आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। केला वास्तव में आपके मांसपेशियों के निर्माण के लक्ष्य को पूरा कर सकता है। क्योंकि यह एक ऐसा फल है जो आपके प्री- और पोस्ट वर्कआउट आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है।
पोषक तत्वों से भरपूर केला तनाव दूर रखने, एनर्जी देने, मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने और उच्च पोटेशियम और मैग्नीशियम का सोर्स होने के कारण मांसपेशियों की रिकवरी करने में कमाल का काम करता हैं। इसके अलावा केले में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और अन्य मैक्रो व माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की उच्च मात्रा होती है जो फिटनेस बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। आइए जानते हैं कि केले कैसे आपकी मांसपेशियों के निर्माण में सहायक ( Banana For Bodybuilding ) है :-
मसल्स रिकवरी ( Banana For Muscle Recovery )
केले में पाया जाने वाला पोटेशियम वर्कआउट के बाद थकी हुए मांसपेशियों में नई एनर्जी बूस्ट कर जल्द ही उनकी रिकवरी करता है । कुछ शोधों के अनुसार पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन और थकान हो सकती है।
कैलोरी बढ़ाने में सहायक ( banana benefits )
एक केले में लगभग 100 कैलोरी होती है। आप इसे अपने वर्कआउट के बाद स्मूदी या स्नैक के रूप में ले सकते हैं। यह हेल्दी तरीके से आपके कुल कैलोरी सेवन को बढ़ाता है। इससे मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत और विकास होता है।
ग्लाइकोजन स्टोर बढ़ाए ( Banana Health Benefits )
केले में कार्ब्स होते हैं। इसे अपने आहार में शामिल करने से मांसपेशियों में ग्लाइकोजन भंडार बढ़ेगा। जो आपकी मांसपेशियों में प्रोटीन के संचालन को भी आसान बना देगा।
कैल्शियम अवशोषण में मददगार ( Banana Nutrition )
केला कैल्शियम के अवशोषण को आसान बनाता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। यह पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इसलिए, आपको वर्कआउट के बाद डाइट में केला शामिल करना चाहिए।
वर्कआउट से पहले भी खाएं केला ( Pre-workout food Banana )
केला आपको एनर्जी देता है, जो आपको ज्यादा समय तक वर्कआउट करने में मदद करेगा। व्यायाम शुरू करने से पहले एक केला खाएं। यह खोए हुए ग्लाइकोजन की भरपाई करेगा जिसे आप बाहर काम करते समय खो देते हैं।

Home / Health / Diet Fitness / Banana For Muscle Building: बॉडी बिल्डिंग के लिए केला खाएं, मसल्स बनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो