scriptमीठा खाने के बाद पानी पीने से बढ़ता ब्लड शुगर, फास्टफूड से होती विटामिन की कमी | blood sugar, sweet eating, Drinking water, Fast food, vitamin deficien | Patrika News

मीठा खाने के बाद पानी पीने से बढ़ता ब्लड शुगर, फास्टफूड से होती विटामिन की कमी

locationजयपुरPublished: Nov 22, 2019 01:13:01 pm

डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों को खानपान और जीवनशैली पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इससे कई दिक्कतों से बच सकते हैं। जीवनशैली, पोषक तत्त्वों से युक्त खानपान शामिल करें। फास्टफूड के प्रयोग से बचें। सुबह व्यायाम व योग को दिनचर्या में शामिल करें।

मीठा खाने के बाद पानी पीने से बढ़ता ब्लड शुगर, फास्टफूड से होती विटामिन की कमी

blood sugar, sweet eating, Drinking water, Fast food, vitamin deficien

मीठा खाने के बाद तुरंत पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। दक्षिण अमरीका के सूरीनाम में हुई रिसर्च में सामने आया कि यदि मीठा खाने के बाद पानी न पीने से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रह सकती है। शोध में यह नतीजा एक ग्रुप को मीठे खिलाने के बाद पानी नहीं दिया गया और दूसरे ग्रुप को तुरंत पानी पिलाया गया। शोधकर्ताओं का कहना है कि मीठे के साथ पानी ग्लूकोज तेजी से शरीर में अब्सॉर्ब होता है।

एक्सपर्ट : डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों को खानपान और जीवनशैली पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इससे कई दिक्कतों से बच सकते हैं।

स्नैक्स में फास्टफूड लेने से विटामिन्स की कमी बढ़ी –
भारतीय खानपान में अनिवार्य विटामिनों ए, सी, बी 12 और फोलिक एसिड की मात्रा में कमी पाई गई है। मोलेक्युलर रिसर्च एंड डवलपमेंट पैथलॉजी ने यह शोध 31से 45वर्ष आयु वर्ग के 9.5 लाख लोगों पर किया। महिलाओं में इन विटामिन्स की कमी अधिक है। पुरुषों में विटामिन सी एवं बी 12की अधिक कमी है। स्नैक्स में फास्ट फूड, पोषक आहार न लेना वजह है।

एक्सपर्ट : जीवनशैली, पोषक तत्त्वों से युक्त खानपान शामिल करें। फास्टफूड के प्रयोग से बचें। सुबह व्यायाम व योग को दिनचर्या में शामिल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो