scriptDisadvantages of Tea: आप भी पीते हैं दूध की चाय, ताे जान लीजिए इसके नुकसान | Disadvantages of Tea: Drinking Tea without milk is good, otherwise bad | Patrika News

Disadvantages of Tea: आप भी पीते हैं दूध की चाय, ताे जान लीजिए इसके नुकसान

locationजयपुरPublished: Dec 27, 2019 07:13:15 pm

Black Tea Benefits: चाय पीना दिल के लिए और कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद माना गया है। चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो आपको रिलेक्स करने में मदद करते हैं। लेकिन दूध के साथ हाेती…

Disadvantages of Tea: Drinking Tea without milk is good, otherwise bad

Disadvantages of Tea: आप भी पीते हैं दूध की चाय, ताे जान लीजिए इसके नुकसान

Black Tea Benefits In Hindi: चाय पीना दिल के लिए और कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद माना गया है। चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो आपको रिलेक्स करने में मदद करते हैं।यह स्वस्थ पेय एंटीऑक्सिडेंट और रक्त शुद्ध करने वाले एजेंटों में भी समृद्ध है। लेकिन इसमें दूध मिलाना इसके गुणों को कम कर सकता है।
शोधकर्ताओं का कहना है कि चाय में दूध मिलाने पर उसकी बायोलॉजिकल एक्टिविटी में बदलाव हो सकता है और पॉजिटिव इफेक्ट खत्म हो सकते हैं। चाय प्रेमियों को इसके सभी फायदे लेने के लिए काली चाय ( Black Tea ) का सेवन करना चाहिए।
विशेष रूप से, चाय में फ्लेवोनोइड्स, जिसे कैटेचिन कहा जाता है, को दिल के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि दूध में मौजूद प्रोटीन का एक समूह, जिसे कैसिंस कहा जाता है, कैटेचिन के प्रभाव को कम कर देता है।
दूध की चाय पीने के कुछ नुकसान ( Disadvantages Of Drinking Milk Tea )

अनिद्रा ( insomnia )
कॉफी की तरह, चाय भी कैफीन से भरपूर होती है। दिन में दो कप से अधिक चाय पीने से अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। यह दूध और चीनी के साथ चाय के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक माना जाता है। दूध की चाय आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बाधित कर सकती है। यह चिंता, तनाव, बेचैनी को बढ़ावा देता है।
चेहरे पर दाने ( pimples )
दूध वाली चाय पीने का एक और प्रमुख दुष्प्रभाव पिंपल्स का दिखना है। कम मात्रा में ली गई चाय आपके शरीर को detoxify करने में मदद कर सकती है। जबकि दूध की चाय का अधिक सेवन अत्यधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है और शरीर के रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकता है। इससे पिंपल्स की समस्या हो सकती है।
कब्ज ( constipation )
चाय में मौजूद थियोफिलाइन नामक रसायन आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है। लेकिन बहुत अधिक थियोफिलाइन आपको निर्जलित कर सकता है और अत्यधिक कब्ज पैदा कर सकता है।
सूजन ( Bloating )
बहुत ज्यादा दूध वाली चाय से पेट फूल सकता है। चाय में कैफीन आपके सूजन का कारण है। इसमें दूध मिलाने से स्थिति बढ़ सकती है क्योंकि दूध और कैफीन गैस निर्माण को बढ़ावा देते हैं।
पोषक तत्वों की कमी ( Nutrient Deficiencies )
चाय के अधिक सेवन का एक अन्य दुष्प्रभाव पोषक तत्वों की कमी है। अध्ययन कहते हैं कि एक साथ चाय और दूध पीना शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है। बहुत अधिक चाय लोहे और जस्ता की कमी का कारण बन सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो