Immunity Booster: मजबूत इम्यूनिटी के लिए डाइट में शामिल करें दही, जल्द मिलेगा फायदा

Immunity Booster: कई छोटी-मोटी बीमारियां ऐसी होती है जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है। लेकिन रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर बीमारियों का असर जल्‍दी होता है। ऐसा होने पर शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्‍दी-जल्‍दी बीमार पड़ने लगते हैं।

By: युवराज सिंह

Published: 06 May 2020, 11:18 PM IST

Immunity Booster: कई छोटी-मोटी बीमारियां ऐसी होती है जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है। लेकिन रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर बीमारियों का असर जल्‍दी होता है। ऐसा होने पर शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्‍दी-जल्‍दी बीमार पड़ने लगते हैं। इम्‍यूनिटी कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्‍शन, फंगस इंफेक्‍शन से सुरक्षा प्रदान करता है। खानपान की लापरवाही की वजह से आपकी इम्‍यूनिटी प्रभ‍ावित होती है। ऐसे में आपको अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए और ऐसे फूड्स लेने चाहिए जिससे इम्‍यूनिटी पॉवर बढ़े। आइए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खास फूड्स के बारे में:-

चना: चने में बहुत सारा प्रोटीन होता है। इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर के ऊतकों को बढ़ने और मजबूत करने में मदद करता है। यह एंजाइमों को सही ढंग से बनाए रखता है ताकि हमारे शरीर का सिस्टम ठीक से काम कर सके। चने में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम और इम्यून रिस्पॉन्स को नियंत्रित करता है।

सिट्रस फूट्स: हर कोई जानता है कि आपको सिट्रस फूट्स का सेवन काफी करना चाहिए क्‍योंकि यह विटामिन सी का मुख्‍य स्‍त्रोत है और इम्‍यून बूस्‍टर का काम करता है।

लहसुन, प्‍याज : इन फूड्स में इम्‍यून बूस्टिन कंपाउंड्स होते हैं और यह नैचुरल एंटीबायोटिक्‍स है। एक अध्‍ययन में कुछ प्रतिभागियो को प्‍लेसबो मिला और कुछ को गार्लिक सप्‍‍लीमेंट। जिन्‍हें सप्‍लीमेंट मिला वह प्‍लेसबो ग्रुप के लोगों से सर्दी-जुकाम से दूर थे।

दही: दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है।

काली मिर्च: काली मिर्च में ऐसे कंपाउंड्स हैं जो कि बुखार से लड़ने और दर्द दूर करने में मदद करता है। अधिकतम लाभ के लिए काली मिर्च को अदरक और सिरका के साथ मिश्रण करके खाएं तो यह प्राकृतिक दवा बन जाएगी।

मशरूम: मशरूम को चिकित्‍स‍कीय उद्देश्‍यों के लिए उपयोग किया जाता रहा है। यह सेल्‍स को संक्रमण से लड़ने और इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करता है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned