scriptWalnut Health Benefits: स्किन से लेकर दिल तक काे सेहतमंद रखता है अखरोट | Health Benefits Of Walnut: Antioxidants, Omega-3 Prevent Ageing | Patrika News

Walnut Health Benefits: स्किन से लेकर दिल तक काे सेहतमंद रखता है अखरोट

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2019 03:50:16 pm

Walnut Health Benefits: अखराेट अपने पाैष्टिक गुणाें के कारण बेमिसाल है, क्योंकि ये मुख्य रूप से मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (जो अधिकांश अन्य नट्स में प्रमुख होते हैं) के बजाय पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से बने होते हैं

Walnut Health Benefits In Hindi

Walnut Health Benefits: स्किन से लेकर दिल तक काे सेहतमंद रखता है अखरोट

Walnut Health Benefits: दुनियाभर में जब पाेषक तत्वाें से भरपूर आहार की बात आती है ताे सभी की जुबान पर सूखे मेवाें का नाम जरूर आता है। सेहतमंद व पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेने के कारण दुनियाभर के लाेग ड्राई फ्रूट्स खाते हैंं। ये न केवल लम्बे समय के लिए भूख शांत करते हैं बल्कि शरीर काे पाेषण भी देते हैं। वैसे ताे सभी नट्स पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेते हैं, लेकिन फिर भी अखराेट अपने पाैष्टिक गुणाें ( Walnut Nutrition In Hindi ) के कारण बेमिसाल है, क्योंकि ये मुख्य रूप से मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (जो अधिकांश अन्य नट्स में प्रमुख होते हैं) के बजाय पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से बने होते हैं।
अखरोट के बेमिसाल फायदे ( Health Benefits Of Walnut )
सूरज की राेशनी में पके हुए, कुरकुरे और स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड से लबालब अखरोट एक स्वादिष्ट व पौष्टिक पावरहाउस हैं।मानव मस्तिष्क की तरह दिखने वाले अखराेट का मुट्ठी भर सेवन राेज करने से आप लम्बे समय तक सेहतमंद रह सकते हैं।यही नहीं दुनियाभर कि गर्इ कर्इ रिसर्च में यह साबित हुआ है कि अखराेट हृदय स्वास्थ्य, मधुमेह, कैंसर, मैमाेरी, उम्र बढ़ने और मेटाबाॅॅॅलिक सिंड्रोम जैसी चीजाें में भी लाभकारी है।
Walnuts For Healthy Heart
अखरोट ज्यादातर पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से बना होता है, जिसमें पौधे-आधारित ओमेगा -3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए)(28 ग्राम में 2.5 ग्राम ) शामिल हैं।ओमेगा -3 एएलए हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
Walnuts Good Source Of Protein
अखरोट को भोजन में शामिल करना या स्नैक्स के ताैर पर खाना सेहत बनाता है।28 ग्राम अखरोट चार ग्राम प्रोटीन और दो ग्राम फाइबर प्रदान करता है।

Walnuts Are Gluten Free
यह मैग्नीशियम (11 प्रतिशत दैनिक मूल्य) का एक अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर में मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के साथ-साथ हड्डियों के स्वास्थ्य का बढ़ता है। अखरोट में स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता।
Walnuts Are Anti Aging
अखरोट पॉलीफेनोल और गामा-टोकोफेरॉल सहित विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं।जाे त्वचा की रंगत काे निखाने के साथ एजिंग के प्रभाव काे कम करने में मददगार हाेते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो