script

Healthy Diet Plan: बढ़ती उम्र में फिट रहने के लिए ऐसा रखें खानपान

locationजयपुरPublished: Jan 02, 2020 12:58:44 pm

Healthy Diet Plan: अगर आप शरीर से स्वस्थ हैं, तो समझ लें कि आपका दिमाग भी स्वस्थ है। इसके साथ ही आप आर्थिक रूप से समृद्ध भी होंगे क्योंकि आपकी बचत बीमारी में खर्च नहीं होगी। इसलिए, अपनी जीवन शैली में सुधार करने का संकल्प लें…

Healthy Diet Plan

Healthy Diet Plan

Healthy Diet Plan in Hindi: अगर आप शरीर से स्वस्थ हैं, तो समझ लें कि आपका दिमाग भी स्वस्थ है। इसके साथ ही आप आर्थिक रूप से समृद्ध भी होंगे क्योंकि आपकी बचत बीमारी में खर्च नहीं होगी। इसलिए, अपनी जीवन शैली में सुधार करने का संकल्प लें। दरअसल, अनियमित जीवनशैली और खान-पान ही वे कारण हैं जिनकी वजह से हमारी सेहत बिगड़ती है और बीमारियां हमें घेरने लगती हैं। अगर हम थोड़ी सी सावधानी बरतें और अपने भोजन पर अंकुश लगाएं तो हम कई बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से सेहतमंद टिप्स अपनाकर जीवनभर स्वस्थ रहा जा सकता है
प्रोटीन और फाइबर का सेवन करें ( Protein Fiber Diet )
स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के भोजन को शामिल करें। हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए 40 से अधिक विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। और कोई भी खाद्य पदार्थ इतने सारे पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा नहीं कर सकता है। इसलिए, अपने आहार में विविधता लाएं और ऐसा भोजन करें जो प्रोटीन और फाइबर में उच्च हो।
कार्बोहाइड्रेट शामिल करें ( carbohydrate intake )
अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट का सेवन शामिल करें। आहार में दूध, दही, अंडा और पनीर शामिल करें। दरअसल, जो कैलोरी हम अपने आहार में शामिल चीजों से प्राप्त करते हैं, वे सभी कैलोरी ऐसी चीजों से आती हैं जिनमें उच्च कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ऐसे में डाइट में साबुत अनाज और फाइबर वाली चीजें शामिल करें।
जंक फूड से दूरी बनाएं ( avoid junk food )
कम से कम जंक फूड खाने का संकल्प लें। जंक फूड की वजह से बीमारियां हमें घेर लेती हैं और हमें इलाज के लिए बार-बार डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। बाहर के पिज्जा, बर्गर, पास्ता के बजाय घर का पका हुआ भोजन लें और बीमारी से बचें।
फल खाएं ( Eat Variety of Fruits )
अपने आहार में फलों की अधिकतम संख्या शामिल करें। ताजे फल खाएं। आप चाहें तो रोज सुबह खाली पेट एक सेब खा सकते हैं। आपको पेट से संबंधित बीमारियां कभी नहीं होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो