script

Healthy Diet: दलिया खाने से बनेगी सेहत, मिलेगा भरपूर फाइबर और प्रोटीन

locationजयपुरPublished: Nov 05, 2019 04:04:59 pm

Healhty Diet: दलिया में हाई फाइबर, विटामिन-बी और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस का भी अच्छा स्रोत है…

Healthy Diet: You should know Amazing Health Benefits Of Bulgur

Healthy Diet: दलिया खाने से बनेगी सेहत, मिलेगा भरपूर फाइबर और प्रोटीन

Healhty Diet: दलिया में हाई फाइबर, विटामिन-बी और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस का भी अच्छा स्रोत है। गेंहू से एलर्जी है तो न खाएं। आइए जानते हैं दलिया खाने के फायदाें ( Health Benefits Of Bulgur ) के बारे में :-
पाचन ठीक रखता है
लो कैलोरी होने से दलिया शरीर के वजन को नियंत्रित रखता है। अगर आप दलिया खाते हैं तो फाइबर के साथ पोषण भी मिलेगा। डाइट में अधिक फाइबर लेने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।
हीमोग्लोबिन बढ़ाता
दलिया ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसके साथ ही यह शरीर के तापमान को भी मेंटेन रखता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है। यह कैल्शियम का भी भरपूर स्रोत है।
दिल रहता सेहतमंद
दलिया कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। दलिया बीमारियों से दूर रखता है, दिल और पेट की सेहत के लिए फायदेमंद है। पेट भी अच्छे से भरता है जिससे व्यक्ति अटरम शटरम खाने से बच सकता है।
विषैले तत्त्व निकालता
एक कटोरी दलिया खाकर कई पोषक तत्त्वों को पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषैले तत्वों को निकालते हैं। शरीर में स्फूर्ति लाते हैं। इससे शरीर में मिनरल्स, मैग्नीज आदि की पूर्ति होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो