Healthy Fruits: चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए खाएं कौन सा फल, जानिए यहां

Healthy Fruits: चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए खाएं कौन सा फल, जानिए यहां
Healthy Fruits: चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए खाएं कौन सा फल, जानिए यहां

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 12 Oct 2019, 03:09:14 PM (IST) डाइट-फिटनेस

Healthy Fruits: सामान्य डाइट की तरह फलों में अपनी एक अलग खूबी और गुण होते हैं। हर फल को रोग विशेष के उपचार के रूप में खाया जाता है...

Healthy Fruits in Hindi: सामान्य डाइट की तरह फलों में अपनी एक अलग खूबी और गुण होते हैं। हर फल को रोग विशेष के उपचार के रूप में खाया जाता है। आइए जानेंं, ऐसे ही फलों के बारे में जो शारीरिक-मानसिक समस्याओं में फायदेमंद हैं :-

अनानास ( Pineapple Benefits )
मैंगनीज, विटामिन व एंटीऑक्टिडेंट्स से युक्त अनानास पाचनक्रिया को आसान बनाता है। इससे इम्युनिटी बढ़कर हड्डियोंं को ताकत मिलती है।

अंगूर ( Grape Benefits )
पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी होने के कारण अंगूर खाने से अस्थमा, माइग्रेन और किडनी संबंधी समस्याओं से बचाव होता है।

सेब ( Apple Benefits )
इसमें मौजूद प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों से बचाते हैं। यह पेट से जुड़े रोगों में खासकर फायदा पहुंचाता है।

अनार ( Pomegranate Benefits )
रक्तविकारों के अलावा कैंसर से बचाव करने में अनार के दानें सहायक होते हैं। इसके तत्त्व रक्त को शुद्ध करने का काम करते हैं।

केला ( Banana Benefits )
पोटेशियम होने के कारण यह हृदय रोगों से बचाता है। रोज एक गिलास दूध के साथ 2 केले खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

आम ( Mango Benefits )
फायबर और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण फलों का राजा कहा जाता है आम। हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा यह शरीर के तापमान को सही बनाए रखता है। इसे नियमित खाने से तनाव नहीं रहता।

कीवी ( Kiwi Benefits )
विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होने के कारण कीवी शरीर में मौजूद कीटाणु और बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करती है। रक्त की पूर्ति करने में भी यह उपयोगी है। इसमें डायट्री फाइबर होता है जो भूख बढ़ाने में मददगार है।

पपीता ( Papaya Benefits )
कमजोर कोशिकाओं को ताकत देने का काम करते हैं पपीते के गुण। साथ ही जो लोग वजन घटाने में लगे होते हैं वे यदि रोजाना 100 ग्राम पपीता खाने से लाभ होगा। लिवर को सेहतमंद रखने के लिए इसे खा सकते हैं।

खट्टे फल ( Citrus fruit Benefits )
अगर आप अस्वस्थ हैं तो संतरे या मौसमी जैसे फल फायदेमंद रहते हैं। विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे तत्त्वों से युक्त ये फल रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के साथ त्वचा की रंगत निखारते हैं।

चीकू ( chikoo Benefits )
डायट्री फाइबर ज्यादा होने के कारण चीकू शरीर में पोषक तत्त्वों और पानी की कमी को दूर करता है। इसके तत्त्व त्वचा पर चमक लाते हैं।

तरबूज ( Watermelon Benefits )
90 फीसदी पानी होने के कारण यह ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है। इसमें विटामिन-सी और कॉपर होता है जिससे विभिन्न अंगों के ऊतकों की मरम्मत होती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned