scriptजानिए डायबिटीज के लिए ये खास घरेलू नुस्खे | Know these special home remedies for diabetes | Patrika News

जानिए डायबिटीज के लिए ये खास घरेलू नुस्खे

locationजयपुरPublished: Dec 31, 2018 02:14:04 pm

आइये जानते है डायबिटीज के इलाज लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे…

know-these-special-home-remedies-for-diabetes

आइये जानते है डायबिटीज के इलाज लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे…

मधुमेह या डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें अगर ब्लड शुगर का लेवल लगातार बढ़ा हुआ रहे तो शरीर के कई अंगों जैसे हृदय, लिवर, नाड़ी तंत्र और आंखों आदि पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। अगर डॉक्टर की देखरेख में रहते हुए संतुलित खानपान और नियमित दिनचर्या अपनाई जाए तो इस समस्या में राहत मिल सकती है। आयुर्वेद के अनुसार करेला, नीम, दानामेथी और जामुन आदि को आहार में शामिल कर आप डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। आइये जानते है डायबिटीज के इलाज लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे…

करेला : इसे जूस, चूर्ण या सब्जी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। करेले के जूस की 100-125 मिलिलीटर की मात्रा को खाली पेट लेने से लाभ होता है। इसे आप आंवले के जूस के साथ भी ले सकते हैं। करेले को काटकर धूप में सुखाकर तैयार किया गया चूर्ण 2-3 ग्राम की मात्रा में भूखे पेट सुबह-शाम लेने से भी फायदा होता है।

जामुन : जामुन खाएं या जामुन की गुठली की गिरी का चूर्ण बनाकर 2-3 ग्राम सुबह शाम खाने से पहले पानी से लें।
दानामेथी : 1-2 चम्मच दानामेथी रात में एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें और भिगोई हुई दाना मेथी की सब्जी बना लें या कच्ची ही खा सकते हैं।
नीम : नीम की कच्ची कोंपल या नीम की पत्तियों का चूर्ण पानी से लेना बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करता है।

गेहूं, जौ व चने का आटा मिलाकर खाना, प्याज व लहसुन का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद है। ऊपर बताई गई चीजें एक साथ ना लेकर बदल-बदल कर खानपान में शामिल करना चाहिए और समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल भी चेक कराना चाहिए ताकि शुगर लेवल सामान्य से कम ना हो। जो भी चीजें आप अपनी डाइट में शामिल करने वाले हों, उनके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो