scriptCovid-19: बिना लक्षण उभरे भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका | possibility of getting infected with the coronavirus without symptoms? | Patrika News

Covid-19: बिना लक्षण उभरे भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका

locationजयपुरPublished: Apr 05, 2020 09:02:04 pm

Covid-19: युवाओं पर भी करता है कोरोना वायरस असर – अमरीकी सीडीसी रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में संक्रमित 40 फीसदी लोगों की उम्र 54 साल से कम है।

Covid-19: बिना लक्षण उभरे भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका

possibility of getting infected with the coronavirus without symptoms?

जी हां, यह संभव है। कोरोना वायरस के लक्षण व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी मजबूत है इस पर भी निर्भर करते हैं। क्योंकि कोविड-19 बहुत तेजी से फैलता है इसलिए इससे संक्रमित होने की संभावना अधिक है। यहां तक कि जिन लोगों में इसके लक्षण नजर नहीं आते वे भी इसे फैला सकते हैं। इसलिए उपचार के बाद भी सावधानी बरतने की जरुरत है। इस वायरस के लक्षणों को उभरने में कम से कम पांच दिन का समय लगता है। इस समयावधि को ऊष्मायन अवधि (इनक्यूबेशन पीरियड) भी कहा जाता है जो 1से 14 दिनों तक हो सकता है। यानि लक्षणों के पूरी तरह सामने आने में इतना समय लगता है।

युवाओं पर भी करता है कोरोना वायरस असर –
लोगों को यह भ्रम है कि कोरोना वायरस केवल बुजुर्गों को ही गंभीर बीमार कर रहा है। लेकिन अमरीकी सीडीसी रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में संक्रमित 40 फीसदी लोगों की उम्र 54 साल से कम है। वहीं 20 फीसदी रोगियों की उम्र 20 से 44 साल के बीच है। रिपोर्ट में 2500 से ज्यादा रोगियों पर सर्वे किया गया था। हालांकि अमरीका में 31 फीसदी मामलों, 45 फीसदी अस्पताल में भर्ती रोगियों, 53 फीसदी आइसीयू मरीजों और मरने वाले 80 फीसदी रोगियों की उम्र 65 साल से ज्यादा थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो