scriptसही समय पर लें सप्लीमेंट्स: अधिकतम लाभ उठाएं! | Take supplements at the right time: get the most benefits! | Patrika News
डाइट फिटनेस

सही समय पर लें सप्लीमेंट्स: अधिकतम लाभ उठाएं!

आप सोचते होंगे कि आप हर रोज़ संतुलित आहार खाते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा हो पाना मुश्किल होता है. इस वजह से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी) हो सकती है.

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 01:19 pm

Manoj Kumar

Supplements

Supplements

पोषक तत्वों की कमी होना आम बात है। रोजाना की जरूरतों को पूरा करने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है. लेकिन हर बार खाने में सभी पोषक तत्वों को शामिल करना मुश्किल हो जाता है, जिससे शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। इसलिए, कई लोग आम पोषण संबंधी कमियों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए आहार पूरक लेते हैं।
अगर आप भी नियमित रूप से सप्लिमेंट्स लेते हैं, तो अधिकतम लाभ उठाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है. बेहतर तरीके से शरीर में घुलने के लिए डाइटरी सप्लिमेंट्स को सही समय पर लेना चाहिए। यहां कुछ आम सप्लिमेंट्स और उन्हें लेने का सबसे अच्छा समय विशेषज्ञों से बताया गया है। अधिक जानने के लिए पढ़े आगे।

सप्लिमेंट लेने का सबसे अच्छा समय

न्यूट्रीशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ आम सप्लिमेंट्स लेने का सही समय बताया। उन्होंने वीडियो के कैप्शन में बताया कि “एक नियम के तौर पर, विटामिन और मिनरल्स दो मुख्य श्रेणियों में आते हैं: वसा में घुलनशील और पानी में घुलनशील। इसलिए यह समझना जरूरी है कि कौन सा जल्दी और कौन सा पानी के साथ सबसे अच्छा अवशोषित होगा। साथ ही, कुछ सप्लिमेंट्स हैं जो आपस में मिलकर काम कर सकते हैं, जिससे उनकी प्रभावशीलता कम हो जाती है या दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि क्या कब लेना है।”
  1. मैग्नीशियम:
मैग्नीशियम की कमी काफी आम है। पोषण विशेषज्ञ इसे सोने से ठीक पहले लेने की सलाह देते हैं। मैग्नीशियम मेलाटोनिन बनाकर बेहतर नींद को बढ़ावा देने, तनाव कम करने और आराम को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  1. विटामिन डी:
विटामिन डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है, इसलिए इसे शरीर में अवशोषित करने के लिए स्वस्थ वसा के स्रोत की आवश्यकता होती है। इसलिए, इन्हें भोजन के बाद लें।

  1. आयरन:
आयरन आप दिन में कभी भी ले सकते हैं। अधिकतम अवशोषण के लिए, इसे विटामिन सी के साथ मिलाएं।
  1. कैल्शियम:
नमामी ने कहा, “कैल्शियम भोजन के बाद लेना चाहिए, लेकिन अवशोषण में मदद के लिए इसे विटामिन डी के साथ लें।”

  1. बी विटामिन:
ज्यादातर बी विटामिन आंत में अवशोषित हो जाते हैं, इसलिए इन्हें खाली पेट लें।
अन्य टिप्स:

न्यूट्रीशनिस्ट ने आपके सप्लिमेंट्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कुछ अतिरिक्त टिप्स साझा किए:

  1. अपने डॉक्टर से बात करें: सप्लिमेंट लेने का कोई भी तरीका शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी है। आपका डॉक्टर आपको सही सप्लिमेंट चुनने में मदद करेगा और इस बात की पुष्टि करेगा कि यह आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा के साथ परस्पर क्रिया नहीं करेगा।
  2. लेबल पढ़ें: लेबल आपको खुराक और अन्य सावधानियों को जानने में मदद करेंगे जिनका पालन किया जाना चाहिए।
  3. इन्हें नियमित रूप से लें: आपको डॉक्टर के बताए अनुसार ही सप्लीमेंट्स लेने चाहिए। प्रभावी परिणामों के लिए अपनी खुराक न छोड़ें।
इन युक्तियों का पालन करें और पोषण संबंधी कमियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें।tunesharemore_vert

Hindi News/ Health / Diet Fitness / सही समय पर लें सप्लीमेंट्स: अधिकतम लाभ उठाएं!

ट्रेंडिंग वीडियो