scriptHealthy Winter Diet: सर्दियों में फिट रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें गर्मा-गर्म सूप | to stay fit in winter definitely include hot soup in the diet | Patrika News

Healthy Winter Diet: सर्दियों में फिट रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें गर्मा-गर्म सूप

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2021 06:50:23 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Healthy Winter Diet: सर्दी में सूप पीना भी चाहिए, क्योंकि यह काफी हेल्दी होता है। अक्सर, जब लोग बीमार पड़ते हैं, तो सूप पीते हैं लेकिन हेल्दी रहना चाहते हैं, तो हर दिन सूप का सेवन करें। सूप में विटामिन्स, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम जैसे कई गुण होते हैं, जिससे आप सर्दी-जुकाम के साथ कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
 

Healthy Winter Diet: सर्दियों में फिट रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें गर्मा-गर्म सूप

to stay fit in winter definitely include hot soup in the diet

नई दिल्ली। Healthy Winter Diet: सर्दियों में बीमारियों से बचाव में गर्मा-गर्म सूप आपकी बहुत हेल्‍प करता है। सूप में विटामिन्स, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम जैसे कई गुण होते हैं, जिससे आप सर्दी-जुकाम के साथ कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। सर्दियों में आप टोमैटो, पत्तागोभी, मटर या स्वीट कॉर्न सूप का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा बीमारियों से बचने के लिए कद्दू, मशरूम, बीन्स या साबुत दालों से बना सूप भी फायदेमंद है। पानी और खनिज तत्वों से भरपूर सूप शरीर को डिटॉक्स, हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं और त्वचा को चमक प्रदान करते हैं। सूप का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है लेकिन बड़ी उम्र या बीमार व्यक्ति को ऐसा सूप पीना चाहिए पचाने में दिक्कत न हो। आइए जानते हैं सूप हमको हेल्दी और फिट कैसे रखता है।

सर्दियों में गर्म सूप पीने के फायदे

सर्दी-जुकाम करें दूर :

सर्दी के दिनों में सर्दी-जुकाम, गले में खराश और खांसी जैसी समस्याओं से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। इनसे बचने के लिए रोजाना गर्मा-गर्म सूप का सेवन करें। गले में खराश या खांसी है तो सूप में हल्की-सी काली मिर्च डाल लें।
यह भी पढ़े: अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो करें इन लाल रंग के फलों का सेवन

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद :

आमतौर पर लोग सर्दियों में पराठें और ऑयली फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं, जिसे पचाने के लिए पाचन तंत्र को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। जिससे कई बार पेट संबंधी रोगों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अलग-अलग सब्जियों से बने सूप का सेवन करते हैं, तो ये आपके पाचन तंत्र को सुचारु रुप से काम करने में मदद करता है साथ ही शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है।

शरीर को रखें हाइड्रेट :

सर्दियों में पानी न पीने की वजह से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। मगर रोजाना सूप का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देगा, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहेंगे।

कमजोरी करें दूर :

शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। यह कमज़ोरी तो दूर करता ही है, साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र को भी और अधिक मजबूत करने में मदद करता है। यह बुखार, शारीरिक दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से लड़ने में मदद भी करता है। इसके अलावा तबियत खराब होने पर सूप के सेवन से किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं होती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो