scriptBlack Pepper: काली मिर्च के इन 11 फायदाें काे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं आप | You should know amazing 11 health benefits of black Pepper | Patrika News

Black Pepper: काली मिर्च के इन 11 फायदाें काे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं आप

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 09:48:03 pm

Black Pepper: बालों की रूसी घटाने के लिए भी यह कारगर है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लैमोट्टरी तत्व पाए जाते हैं जिनसे रूसी को दूर किया जा सकता है। काली मिर्च को एक कप दही में फेंट लें और बाली की जड़ों में अच्ची तरह से लगा लें।

You should know amazing 11 health benefits of black Pepper

Black Pepper: काली मिर्च के इन 11 फायदाें काे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं आप

Black Pepper In Hindi: आपके खाने का स्वाद बढ़ाने वाली काली मिर्च केवल मसाला ही नहीं है, बल्कि कई रोगों को दूर करने वाली औषधी है। आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च वायरल और बैक्टीरिया के खिलाफ जबरदस्त काम करती है। इसका ठीक से सेवन किया जाए तो यह काफी गुणकारी होती है। इसके रोज इस्तेमाल से आप और आपका परिवार स्वस्थ रह सकता है। तो आइए जानते हैं काली मिर्च के फायदों के बारे में:-
रोज इस्तेमाल से फिट रहेगी आपकी बॉडी
काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रीसियन होते हैं जो वसा की बाहरी परत को तोड़ने में सहायक होते हैं और इससे वसा घटना है। इस प्रक्रिया में पेशाब ज्यादा आता है और पसीना भी निकलता है। इससे शरीर के सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और वजन घटने लगता है।
बालों की रूसी करें दूर
बालों की रूसी घटाने के लिए भी यह कारगर है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लैमोट्टरी तत्व पाए जाते हैं जिनसे रूसी को दूर किया जा सकता है। काली मिर्च को एक कप दही में फेंट लें और बाली की जड़ों में अच्ची तरह से लगा लें। आधा घंटे बाद बालों को धे लें। दूसरे दिन शैम्पू कर लें। ध्यान रहें काली मिर्च की मात्रा अधिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे सिर की त्वचा खराब होने की आशंका रहती है।
गले का इंफेक्शन करें दूर
जिसका गला बैठ जाए उसे घी और मिश्री के साथ काली मिर्च का चूरण चाटने से आवाज खुल जाती है। आठ-दस मिर्च पानी में उबालकर पानी से गरारें करना चाहिए। इससे गले का इंफेक्शन दूर हो जाता है।
बढ़ाए आंखों की रोशनी
काली मिर्च के नियमित इस्तेमाल से आंखों की ज्योति बढ़ती है। ध्यान रहे इसे आंखों में नहीं लगा सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच पिसी काली मिर्च थोड़े से घी के साथ सेवन करने से नेत्र ज्योति बढ़ती है। बच्चों को भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसे दे सकते हैं।
फाेड़े फुंसी दूर करे
काली मिर्च को बारीक पीसकर घी में मिलाकर दाद-फोड़े और फुंसी पर लगाने से रोग दूर हो जाता है। दांतों में होने वाला पायरिया भी दूर हो जाता है। वहीं काली मिर्च को नमक के साथ मिलाकर दातों में लगाने से दांत मजबूत होने लगते हैं।
पाचन शक्ति बढ़ाती है
काली मिर्च, टेस्ट बड्स से पेट को संकेत भेजता है और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है। इस एसिड से पेट की पाचन क्रिया सही हो जाती है। यह एसिड पेट की सभी भोजन सामग्री को पचा देती है। इसके सेवन से पेट फूलना, अपच, दस्त, कब्ज और अम्लता आदि भी आसनी से दूर भाग जाते हैं। पाचन तंत्र बढ़िया रखने के लिए इसे अपने भोजन में नियमित इस्तेमाल करते रहना चाहिए।
बवासीर में लाभकारी
बीस ग्राम काली मिर्च, जीरा 10 ग्राम और मिश्री 15 ग्राम पीसकर मिलाकर सुबह-शाम पानी के साथ फंका लेने से बवासीर रोग में लाभ मिलता है।

खांसी दूर करें
आधा चम्मच काली मिर्च का चूर्ण और आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में 4 बार चाटने से खांसी दूर हो जाती है।
ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित करता है। इसके लिए दो-तीन बार पांच दानें काली मिर्च के साथ 21 दानें किशमिश का सेवन करना चाहिए।

गठिया के दर्द में फायदेमंद
काली मिर्च को तिल के तेल में जलाने तक गर्म करें। उसके बाद ठंडा होने पर मांसपेशियों पर लगाने से गठिया का दर्द भी ठीक हो जाएगा।
कैंसर ठीक करने में भी मददगार
कैंसर ठीक करने में भी काली मिर्ची का बड़ा योगदान है। यूनिवर्सिटी आफ मिशिगन कैंसर सेंटर में किए गए अध्ययन में पाया गया था कि ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकने में ब्लैक पिपर मददगार साबित होती है। काली मिर्च के नियमित सेवन से स्तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनायड्स, कारोट्न्स और अन्य एंटी आक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इससे स्कीन कैंसर को भी रोका जा सकता है।
रखें ये सावधानियां
1. अधिक मात्रा में काली मिर्च का इस्तेमाल घातक हो सकता है। खासकर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को समस्या हो सकती है या गर्भपात जैसी समस्या भी खड़ी हो सकती है।
2. काली मिर्च तो फायदेमंद है, लेकिन अधिक मात्रा में लेने से इससे पेट में जलन की समस्या हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो