Health News: स्तनपान कराने वाली महिलाएं को भोजन में इन चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज

Health News: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खान-पान और लाइफस्टाइल में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। क्योंकि बच्चों के लिए माँ का दूध सबसे अच्छी औषधि है। इससे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है।

By: Deovrat Singh

Published: 16 Jun 2021, 05:26 PM IST

Health News: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खान-पान और लाइफस्टाइल में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। क्योंकि बच्चों के लिए माँ का दूध सबसे अच्छी औषधि है। इससे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है। कुछ महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान नहीं करा पातीं या इसको कराने से बच्चों को कभी-कभी परेशानी भी हो जाती है। इस संबंध में डॉक्टर बताते हैं कि महिलाएं नियंत्रित या कम मात्रा में सभी चीजें खा सकती हैं। हालांकि, कुछ खाद्य और पेय पदार्थों के खाने से, शिशु के पेट में गड़बड़ी हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे फ़ूड के बारे में जिनके सेवन से बच्चों को परेशानी हो सकती है।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

कॉफी
स्तनपान कराने वाली महिला कॉफी, सोडा या चाय पीती है, तो थोड़ी-बहुत मात्रा में कैफीन दूध में मिल ही जाता है, जिसे बच्चे अच्छी तरह पचा नहीं पाते। इस कारण कई बार उन्हें चिड़चिड़ापन, दर्द और नींद न आने की समस्या हो जाती है। यदि मां को कॉफी पीने की बहुत ज्यादा इच्छा करे तो बच्चे को दूध पिलाने के बाद, वह ऐसा कर सकती हैं।

नमक मिर्ची का इस्तेमाल कम करें
स्तनपान कराने वाली महिला द्वारा खाने में ली जाने वाली चीजों से ही दूध बनता है। भोजन का सीधा इफेक्ट दूध पर पड़ता है। ज्यादा मिर्ची और तेल की सब्जी खाने से बच्चे को पेट में जलन हो सकती है।

Read More: ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

चॉकलेट
चॉकलेट में कैफीन होता है। हालांकि इसमें कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा कम होती है। लेकिन चॉकलेट ज्यादा मात्रा में खाई जाती है, इसलिए इसे खाना तुरंत बंद कर देना चाहिए।

खट्टे फलों से बनाए दूरी
खट्टे फलों के रस में पाए जाने वाले कुछ तत्व बच्चे का पेट खराब करते हैं। इससे उन्हें घबराहट और बैचेनी भी हो सकती है, वे चिड़चिड़े हो सकते हैं या दूध फिर से बाहर निकाल सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए, खट्टे फलों से मिलने वाले विटामिन C की कमी को पूरा करने के लिए माताएं पपीता या आम खा सकती हैं।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

लहसुन
शुरुआती तौर पर तो महिलाओं को लहसुन और मिर्च मसालों से दूरी बना लेनी चाहिए। यदि लहसुन खाना महिला को अच्छा लगता है तो भी इसके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि लहसुन की गंध दूध में भी आती है। इस गंध के चलते बच्चा दूध न पी सके तो ठीक नहीं रहता।

मूली और गोभी
मूली और गोभी का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनसे गैस की समस्या होती है और महिलाओं को हार्ट बर्न (सीने में जलन) की समस्या हो सकती है। इसके सेवन से शिशु को भी पाचन संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Read More: डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत करें घरेलू उपाय

पुदीना
पुदीना मां के दूध के उत्पादन को कम करता है। इसलिए यदि कोई स्त्री स्तनपान करवा रही है तो खाने में पुदीने का प्रयोग न करें।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned