scriptWeight according height :- ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं | How to find out whether your weight is right according to height or not | Patrika News

Weight according height :- ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

locationमुंबईPublished: Jun 15, 2021 07:36:38 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Weight according height :- हर व्यक्ति का वजन हाइट के अनुपात में होना चाहिए। अगर आपका वजन हाइट की अपेक्षा बहुत कम है। तो आपको उसमें सुधार करना होगा, और अगर आपका वजन अधिक है। तो यह आप की सेहत के लिए ठीक नहीं है। आपको वजन कंट्रोल करना होगा।

Weight according height

Weight according height

स्वस्थ व्यक्ति का वजन उनकी हाइट के अनुपात में बराबर होता है। लेकिन वजन हाइट के अनुपात में बहुत कम या बहुत अधिक होना हमारी कमजोरी और मोटापे को दर्शाता है। अगर आपका वजन बहुत कम है तो आप कमजोर है। अगर आपका वजन अधिक है तो आपको उसे Control में लाना होगा।
यह भी पढ़ें – जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत.

कई लोग यह जानना चाहते हैं कि उनका वजन उनकी हाइट के अनुसार है या नहीं। लेकिन उन्हें इसका तरीका पता नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं। जिसके माध्यम से आप यह पता लगा लेंगे कि आपका वजन आपकी हाइट के अनुसार है या नहीं।
यह भी पढ़ें – प्राकृतिक तरीके से इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रोजाना करें यह काम.

पहला तरीका-

आप सामान्य तरीके से अपनी हाइट के अनुसार वजन जानना चाहते हैं। तो पहले आप अपनी हाइट और वजन दोनों को चेक कर लें। फिर इस तालिका पर नजर डालें।
– 4 फीट 10 इंच हाइट होने पर आपका वजन 41 से 52 किलो ग्राम होना चाहिए।

– 5 फीट हाइट वाले व्यक्ति का वजन 44 से 55.7 किलोग्राम होना चाहिए।

– 5 फिट 2 इंच हाइट वाले व्यक्ति का वजन 49 से 63 किलो ग्राम होना चाहिए।
– 5 फिट 4 इंच हाइट वाले व्यक्ति का वजन 49 से 63 किलोग्राम होना चाहिए।

– 5 फिट 6 इंच हाइट वाले व्यक्ति का वजन 53 से 67 किलो ग्राम होना चाहिए।
– 5 फिट 8 इंच हाइट वाले व्यक्ति का वजन 56 से 71 किलो ग्राम होना चाहिए।

– 5 फिट 10 इंच हाइट वाले व्यक्ति का वजन 59 से 75 किलो ग्राम होना चाहिए।
– 6 फीट हाइट वाले व्यक्ति का वजन 63 से 80 किलो ग्राम होना चाहिए।

अगर आपका वजन आपकी हाइट के अनुसार फिट नहीं बैठता है। तो आपको ध्यान देना होगा।अगर आपका वजन कम है तो आप कमजोर हैं। आप इसमें सुधार कीजिए और अगर आपका वजन अधिक आ रहा है। तो आपकी सेहत के लिए यह ठीक नहीं है। आप उसे कंट्रोल करें।
यह भी पढ़ें – हार्ट को हेल्दी रखना है तो नहीं करें इन खाद्य प्रदार्थों का सेवन.

दूसरा तरीका अपनाएं-

हाइट के अनुसार वजन ठीक है या नहीं। यह बात जानने के लिए वैज्ञानिकों ने एक आसान तरीका निकाला है। जिससे बॉडी मास इंडेक्स ( Body Mass Index) यानी बीएमआई कहते हैं। यह बहुत ही आसान ऑनलाइन टूल है। जिसके माध्यम से आप तुरंत अपनी सेहत की स्थिति जान सकते हैं।
यह भी पढ़ें – हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स का करें सेवन.

ऑनलाइन केल्कुलेटर-

बॉडी मास इंडेक्स का कैलकुलेशन करने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर पर आप अपनी लंबाई और वजन की जानकारी डालें। फिर वह केलकुलेटर गणना करके अपना आंसर दे देगा। जिसका सामान्य फार्मूला यह है।
BMI = Height / Weight

बीएमआई का उपयोग सामान्य लोगों को करना चाहिए। बॉडीबिल्डर, एथलीटों, गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग आदि को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

ऐसे जानें अपनी स्थिति-

बीएमआई में अगर आपका इंडेक्स 18.5 से कम है। तो आपका वजन सामान्य से कम है। अगर आपका बीएमआई लेवल 18.5 से 24.9 के बीच में आता है। तो यह सामान्य वजन है। अगर आपका बीएमआई 25 से अधिक आता है, तो आपका वजन अधिक है। अगर बीएमआई 30 से अधिक आता है तो इसे अत्यधिक वजन कहेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो