immunity strong :- प्राकृतिक तरीके से इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रोजाना करें यह काम

immunity strong :- अनलॉक शुरू होने के साथ ही लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं। ऐसे में लोगों को अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग करना बहुत जरूरी है। उन्हें कुछ प्राकृतिक तरीकों को अमल में लाना होगा। ताकि बाहर निकलने के बावजूद भी वे संक्रमित होने से बच सकें।

By: Subodh Tripathi

Updated: 15 Jun 2021, 03:10 PM IST

अगर आप हमेशा स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं। तो आपको अपनी immunity स्ट्रांग रखना होगा। इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई दवाइयां लेने की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ आप कुछ प्राकृतिक उपाय शुरू कर दें। इनसे आपकी इम्युनिटी कुछ ही दिनों में बेहतर हो जाएगी।

आज हम आपको उन प्राकृतिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनसे घर बैठे आप अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसा भी खर्चा नहीं करना पड़ेगा और आप शारीरिक रूप से भी मजबूत हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - अनलॉक में निकल रहे हैं घर से बाहर तो संक्रमण से बचने इन बातों का रखें ध्यान.

तनाव बिल्कुल नहीं लें -

हमेशा स्वस्थ रहने का मूल मंत्र खुश रहना है। आप किसी भी स्थिति में तनाव नहीं लें। अगर आप तनावमुक्त रहते हैं। तो आपकी इम्यूनिटी वैसे ही स्ट्रांग रहेगी। जो लोग तनाव में रहते हैं उनकी इम्यूनिटी ऑटोमेटिक कमजोर हो जाती है। इसलिए तनाव नहीं लें। हो सके तो ध्यान, व्यायाम आदि माध्यम भी अपनाएं।

यह भी पढ़ें - स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है न्यूट्रिशन से भरपूर यह फूड्स.

पर्याप्त नींद लें-

हर व्यक्ति को भरपूर नींद लेना जरूरी है। अगर व्यक्ति की नींद पूरी नहीं होती है। तो वह अपने आपको थका और कमजोर महसूस करता है। इसकी वजह से इम्यूनिटी भी कमजोर होती है। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम 8 घंटे जरूर नींद ले।

यह भी पढ़ें - मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना पीएं इनमें से कोई एक ड्रिंक.

पोषक तत्व डाइट में शामिल करें-

हमें अपने आहार में पोषक तत्वों का समावेश करना चाहिए। अगर हम पौष्टिक आहार का सेवन करेंगे। तो निश्चित ही हमारी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी। इसके लिए आप अनाज, सेम, नट्स, बीज, साबुत अनाज, हरी सब्जियां आदि का सेवन करें।अंकुरित अनाज भी अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें- अनजाने में हो रही इन गलतियों से कमजोर होती है इम्यूनिटी, तुरंत दें ध्यान.

योग और एक्सरसाइज करें-

अपने शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। क्योंकि एक्सरसाइज नहीं करने से हमारी मांसपेशियां भी शिथिल हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करें। इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा और आपको कोई संक्रमण प्रभावित नहीं कर पाएगा।

हमेशा हाइड्रेटेड रहे-

व्यक्ति को हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। क्योंकि जिन लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। वह काफी कमजोर हो जाते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार का संक्रमण जल्दी घेर लेता है। इसलिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

अगर उक्त उपाय आप दिनचर्या में शामिल करते हैं। तो निश्चित ही आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी।लेकिन इसके साथ आप नशे या धूम्रपान का सेवन नहीं करें और हमेशा सकारात्मक सोच रखें।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned