scriptWeakness Tips :- हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स का करें सेवन | If you feel tired and weak all the time, then consume these foods | Patrika News
स्वास्थ्य

Weakness Tips :- हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स का करें सेवन

Weakness Tips :- कई लोगों को स्वस्थ रहने के बाद भी दिनभर कमजोरी और थकान महसूस होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है। तो आप रोजाना इन फूड्स का सेवन करें। इससे निश्चित ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।

मुंबईJun 14, 2021 / 07:20 pm

Subodh Tripathi

Weakness Tips

Weakness Tips

अक्सर शरीर में कमजोरी और थकान रहने से कई छोटी-मोटी बीमारियां घर कर लेती हैं। क्योंकि Weakness रहने के कारण व्यक्ति मानसिक रूप से भी कमजोर होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप इन फूड्स का सेवन करें और कुछ एक्सरसाइज भी करें। इससे आपका शरीर भी आपका साथ देगा और आप हमेशा तंदुरुस्त रहेंगे।
यह भी पढ़ें – कोरोना से ठीक हुए लोगों को किडनी पर ध्यान देने की जरूरत , शोध से मिली जानकारी.

यह होती है समस्या-

कई लोगों को छोटा मोटा काम करने पर भी बहुत थकान हो जाती है। शरीर में दर्द रहता है, सीढ़ियां चढ़ने उतरने में सांस फूलने लगती है। किसी काम को करने में भी मन नहीं लगता है। हालांकि कई बार मौसम में बदलाव आने के कारण भी इस प्रकार की समस्या होती है। लेकिन अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर रखेंगे। तो निश्चित ही आपको थकान और कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें – रक्तदान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, आहार में भी इन चीजों का करें उपयोग.

किशमिश का करें सेवन-

किशमिश का सेवन करने से आपको कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। आप रात को इसे भिगोकर रख दें और सुबह उसके पानी का सेवन करने के साथ ही किशमिश खाएं। इससे आपकी शारीरिक कमजोरी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी। दरअसल, किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। इससे खून की कमी भी नहीं होती है और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कब्ज को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – याददाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स.

खजूर का करें सेवन-

खजूर का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आप रोजाना पांच बदाम और पांच खजूर खाएं।इससे आपके शरीर में थकान महसूस नहीं होगी। खजूर में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है। जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसी तरह बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। आप अगर भीगे हुए बादाम खाते हैं, तो यह आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – पेट और आंत को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड्स.

दालचीनी ओर शहद का सेवन करें –

दालचीनी का पाउडर और शहद को मिक्स करके सेवन करने से आपका इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है। दालचीनी और शहद दोनों ही शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
दूध और केले का करें सेवन-

कमजोरी दूर करने के लिए आप दूध और केले का सेवन कीजिए। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। आप रोजाना एक केला और गर्म दूध पीएं। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी और शारीरिक कमजोरी भी नहीं रहेगी।
अश्वगन्धा का चूर्ण खाएं-

अगर आप रोजाना अश्वगंधा का चूर्ण दूध के साथ पीते हैं। तो इससे आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी और थकान से भी आप को राहत मिलेगी।

पर्याप्त पानी पौष्टिक आहार-
अपने आपको हमेशा फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए आप को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। भोजन में पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं रहेगी और आपका शरीर मजबूत रहेगा। इसी के साथ आप रोजाना थोड़ा-बहुत व्यायाम जरूर करें। जो भी व्यायाम आपको आसान लगे अपनी सुविधा अनुसार कर सकते हैं।

Home / Health / Weakness Tips :- हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स का करें सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो