scriptडूंगरपुर शहरवासियों के लिए खुशखबर, अब इस बड़ी समस्या से मिलेगा छुटकारा | Drinking water and sewerage problem will be solved in Dungarpur city, Rajasthan News | Patrika News

डूंगरपुर शहरवासियों के लिए खुशखबर, अब इस बड़ी समस्या से मिलेगा छुटकारा

locationडूंगरपुरPublished: May 25, 2023 12:53:16 pm

Submitted by:

Kirti Verma

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना डूंगरपुर की ओर से 200 करोड़ से अधिक की लागत वाली एकीकृत जलप्रदाय व जलमल (सीवरेज) परियोजना का शिलान्यास समारोह बुधवार को राज्य अनुसूचित वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष डा. शंकर यादव के मुख्य आतिथ्य एवं डूंगरपुर विधायक गणेश घोगरा की अध्यक्षता में हुआ।

photo_6303110591782434152_x.jpg

डूंगरपुर. राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना डूंगरपुर की ओर से 200 करोड़ से अधिक की लागत वाली एकीकृत जलप्रदाय व जलमल (सीवरेज) परियोजना का शिलान्यास समारोह बुधवार को राज्य अनुसूचित वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष डा. शंकर यादव के मुख्य आतिथ्य एवं डूंगरपुर विधायक गणेश घोगरा की अध्यक्षता में हुआ। विशिष्ट अतिथि नगर परिषद सभापति अमृतलाल कलासुआ, प्रधान कांता कोटेड़ तथा उपजिला प्रमुख सूरता परमार थी।

अतिथियों ने दो नदी के पास चार एमएलडी स्टेशन पर विधि-विधान से भूमि पूजन और पट्टिका अनावरण कर परियोजना की शुरूआत की। परियोजना के पूर्ण होने से डूंगरपुर शहर को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही आमजन को पीने योग्य स्वच्छ जल प्राप्त हो सकेगा। सीवरेज परियोजना से गंदगी से निजात मिलेगी।

राज्यमंत्री यादव ने कहा कि स्वच्छता के मामले में डूंगरपुर शहर राजस्थान में पहले नंबर पर है। पूरे देश में स्वच्छता को लेकर डूंगरपुर की एक विशिष्ट पहचान है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार हो जाने से स्वच्छ भारत मिशन में डूंगरपुर की रैंकिंग टॉप शहराें में आएगी। विधायक गणेश घोघरा ने कहा कि शहरों के विकास के लिए राजस्थान सरकार कटिबद्ध है। परियोजना में शहर की सड़कें खुदेगी। उससे शहरवासियों को कुछ समय के लिए परेशानी होगी। पर, इसके दूरगामी परिणाम अच्छे होंगे। सभापति अमृत कलासुआ ने कहा कि यह परियोजना तीन साल में पूरी होगी।

 

यह भी पढ़ें

राजस्थान की रिद्धम का कमाल, 66 देशों के स्टूडेंट्स को पछाड़ा, अब मिलेगा यह शानदार ‘ईनाम’



परियोजना के तहत शहर में 64 किलोमीटर की सीवरेज पाइप लाइन और शुद्ध पेयजल के लिए 160 किमी की पाइप लाइन डाली जाएगी। काम पूरा होने के बाद शहरवासियों को शुद्ध पेयजल मिलने लगेगा। इसके अलावा सिवरेज लाइन में ओटोमेटिक सेंसर लगाएंगे। इससे पाइप लाइन जाम होने या ओवरफ्लो होने की जानकारी पहले ही कंट्रोल रूम को मिल जाएगी।

 

– बोरी कैंपस में 550 केएल (रॉ वाटर), चांदपोल कैंपस में 550 केएल, न्यू कॉलोनी में 600 केएल की क्षमता का स्वच्छ जलाशय का निर्माण कार्य।

– बोरी, चांदपोल, मुख्य पीएचईडी, उदयविलास में स्वच्छ जल का पंप हाउस व एक जगह रॉ -वाटर पंप हाउस, बोरी हाउस में निर्माण कार्य।

– नगर परिषद डूंगरपुर क्षेत्र में पानी की सप्लाई के लिए लगभग 30 गुणा 23 किमी ट्रांसमिशन लाइन के पाइप डाले जाएंगे।

– शहर में पानी की आपूर्ति के लिए 160 गुणा 29 किमी वितरण लाइन पाइप डाले जाएंगे।

– डूंगरपुर शहर में जलप्रदाय विभाग के पहले बने पुराने केंद्रों और चार नल कूप में मरम्मत का नवीनीकरण का कार्य होगा।

– 12067 कनेक्शन उपभोक्ताओं कोे नए नल कनेक्शन दिए जाएंगे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो