काली मिर्च के ये 10 फायदे नहीं जानते होंगे आप, कैंसर समेत इन बीमारियों के लिए है रामबाण

  • काली मिर्च में मौजूद गुणकारी तत्व डोपेमाइन नामक रसायन रिलीज करते हैं, जिससे खुशी महसूस होती है
  • जिन लोगों को पेट की दिक्कतें हैं उन्हें छाछ या दही में मिलाकर काली मिर्च खाना चाहिए

Soma Roy

May, 2103:15 PM

नई दिल्ली। किचन में रखी रहने वाली काली मिर्च न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि ये आपको सेहतमंद बनाने और बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करती है। ये कैंसर जैसे घातक रोग के लिए भी कारगर है। तो किस तरह करें इसका इस्तेमाल आइए जानते हैं।

1.सेंट लुई यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए शोध के मुताबिक काली मिर्च में एंटी प्रोलिफेरेटिव नामक तत्व होते हैं। ये ब्रम्हदान्त्र कोशिका को बढ़ने से रोकता है। इससे कैंसर की कोशिकाएं फैल नहीं पाती हैं।

2.अगर आप तनाव के शिकार है तो आपके लिए भी काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें पिपेरीन नामक तत्व होता है। ये सेरोटोनिन नामक तत्व को उत्पन्न करता है। इससे मूड ठीक होता है। ये दिमाग को शांत करने का काम करता है।

3.काली मिर्च की बाहरी परत में फयटो न्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये चर्बी को गलाने का काम करते हैं। इसलिए एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर रोजाना खाने से मोटापा कम होगा।

गैस्ट्रिक समेत इन 10 तकलीफों से पाना है छुटकारा तो रोजाना खाली पेट खाएं सौंफ

4.जिन लोगों को पेट संबंधित दिक्कतें हैं उन्हें दही या छाछ में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर छिड़ककर खाना चाहिए। इससे गैस्ट्रिक, पेट फूलना और कब्ज आदि की तकलीफों से राहत मिलती है।

5.जिन्हें भूख नहीं लगती है उन्हें गुड़ के साथ काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। साथ ही शरीर भी तंदुरुस्त बनता है।

6.काली मिर्च में विटामिन ए, सी एवं सैलेनियम आदि तत्व होते हैं। ये संक्रमण से बचाते हैं। रोजाना चार से पांच काली मिर्च के दाने खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

7.जिन लोगों को सर्दी-जुकाम हो गया है या गला खराब है तो काली मिर्च के दाने चूसें। आप चाहे तो इसे चाय में खौलाकर भी पी सकते हैं। इससे राहत मिलेगी।

8.अगर आपको नींद न आने की बीमारी हो या हमेशा चिड़चिड़ापन रहता हो तो काली मिर्च की चाय पिएं। इससे दिमाग में डोपेमाइन नामक रसायन निकलेगा। इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

9.अगर मसूड़ों से खून आता है या दांत खराब हो रहे हैं तो काली मिर्च को पीसकर इसमें नींबू का रस और नमक मिलाकर मालिश करें। ऐसा करने से मुंह की बदबू और सड़न की दिक्कत दूर हो जाएगी।

10.अगर किसी को लगातार हिचकियां आ रही हैं तो हरे पुदीने की पत्ती, 2 चम्मच सौंफ, मिश्री और काली मिर्च को पीसकर एक गिलास पानी में उबाल लें। अब इसे पी लें, ऐसा करने से जल्द आराम मिलेगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned