गैस्ट्रिक समेत इन 10 तकलीफों से पाना है छुटकारा तो रोजाना खाली पेट खाएं सौंफ

  • गर्भपात रोकने के लिए सौंफ खाना फायदेमंद होता है
  • सौंफ खाने से स्किन चमकदार बनती है और रंगत में निखार आता है

Soma Roy

May, 2003:57 PM

नई दिल्ली। गैस्ट्रिक, कब्ज और पेट फूलना आदि बीमारियों के लिए सौंफ एक रामबाण उपाय है। इसे खाने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है। मगर सौंफ पेट के अलावा आंखों और स्किन आदि की बीमारियों को दूर करने में भी उपयोगी साबित होता है। गर्मी के मौसम में इसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद रहता है।

किडनी समेत इन 10 बॉडी पार्ट्स को रखना है दुरुस्त तो गर्मियों में खाएं ये फल

1.जिन लोगों के पेट में गैस बनती है या खाना ठीक से पचता नहीं है उन्हें सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लेना चाहिए। अब रोजाना रात को खाना खाने के दो घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच चूर्ण खाना चाहिए। इससे पेट साफ हो जाएगा।

2.जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें सुबह खाली पेट सौंफ चबाना चाहिए। इसके साथ गुनगुना पानी पी लेना चाहिए। इससे आंतों में चिपकी गंदगी दूर हो जाएगी और मेटाबॉलिज्म तेज हो जाएगा।

3.अगर किसी की आंखों की रौशनी कमजोर है तो उन्हें रोजाना सोने से पहले दूध के साथ सौंफ का चूर्ण खाना चाहिए। ऐसा लगातार एक सप्ताह तक करने से फर्क दिखने लगेगा।

4.सौंफ का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर दिन में दो से तीन बार एक-एक चम्मच सौंफ खाई जाए तो खून में मौजूद अशुद्धियां दूर होंगी। इससे रंग भी साफ होता है।

5.छोटे बच्चों को अक्सर उल्टी और दस्त होते रहते हैं। इस समस्या से बचने के लिए दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में खौला लें। अब इसे थोड़ा ठंडा करके हर घंटे बच्चे को पिलाएं। इससे परेशानी दूर होगी।

काला हिरण शिकार मामला : ब्लैकबग की इन 10 खूबियों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, सींग समेत ये चीजें हैं बेहद खास

6.जिन महिलाओं का गर्भ नहीं ठहरता है उन्हें सौंफ को गुलकंद के साथ पीसकर लेना चाहिए। ऐसा करने से गर्भपात की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

7.अगर किसी को नींद न आने की बीमारी हो तो उन्हें मिश्री, सौंफ और देसी घी को मिलाकर चूर्ण बना लेना चाहिए। अब इसे रोजाना सोने से पहले खाना चाहिए। इससे नींद अच्छी आएगी।

8.गले की खराश और खांसी की तकलीफ से बचने के लिए सौंफ और अजवाइन को पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। अब इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। समस्या दूर हो जाएगी।

9.अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो सौंफ और मिश्री को मिलाकर चूर्ण बना लें। अब रोजाना सुबह-शाम इस पाउडर को एक चम्मच खाएं। ऐसा करने से मेमोरी पावर बढ़ जाएगी।

10.गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और लू से बचने के लिए बेल के शर्बत में सौंफ मिलाकर खाएं। इससे गर्मी से बचाव होगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned