किडनी समेत इन 10 बॉडी पार्ट्स को रखना है दुरुस्त तो गर्मियों में खाएं ये फल

किडनी समेत इन 10 बॉडी पार्ट्स को रखना है दुरुस्त तो गर्मियों में खाएं ये फल

Soma Roy | Publish: May, 19 2019 03:32:32 PM (IST) दस का दम

  • तरबूज के रस में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स होते हैं, ये शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं
  • तरबूज के बीजों के सेवन से मेमोरी पावर बढ़ती है

नई दिल्ली। गर्मी का मौसम आते ही बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो जाती है। इसके अलावा डायरिया समेत दूसरी बीमारियां भी हो सकती है। इनसे बचने के लिए तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ये न सिर्फ मौसमी बीमारियों से बल्कि किडनी, ब्लड प्रेशर आदि गंभीर रोगों से भी बचाता है।

गर्मी में बढ़ गई है नकसीर की दिक्कत तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

1.तरबूज में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए 11%, विटामिन सी 13%, कैल्शियम , आयरन 1%, विटामिन डी, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम होता है।

2.तरबूज के रस का सेवन किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये गुर्दों को साफ करने और यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

3.तरबूज में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम भी होता है। ये रक्त धमनियों में हुई ब्लॉकेज को ठीक करता है। इससे दिल स्वस्थ रहता है।

4.तरबूज में विटामिन ए और बीटा कैरोटिन नामक तत्व पाया जाता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन नामक एंटी आक्सिडेंट पाया जाता है। इससे कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

5.गर्मी की वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसे समान्य बनाने के लिए तरबूज का एक गिलास जूस पी लें। आप चाहे तो इसे फल के तौर पर भी खा सकते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी भी दूर होगी।

शुगर कम करने के लिए इंसुलिन की नहीं पड़ेगी जरूरत, आजमाएं ये 10 घरेलू नुस्खे

6.दिमांग को शांत रखने के लिए तरबूज के बीज को पीसकर उसकी ठंडाई बनाकर पीना भी फायदेमंद होता है। इससे याददाश्त भी बढ़ती है।

7.जिन लोगों को पायरिया का रोग है उन्हें रोजाना तरबूज के बीज चबाने चाहिए। ऐसा करने से मसूढ़ों से खून आना, सूजन आदि की दिक्कत दूर होती है।

8.अगर गर्भावस्था में तरबूज के बीजों का सेवन किया जाए तो होने वाला बच्चा हष्ट-पुष्ट पैदा होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसमें मिश्री और सौंफ को बारीक मिला लें। अब इन्हें पीसकर खा लें।

9.तरबूज में काफी मात्रा में एंटीआक्सिडेंट्स होते हैं। इसलिए इसे नियमित तौर पर खाने से अस्थमा की दिक्कत दूर होती है। इससे श्वांस नली की ब्लॉकेज दूर होती हैं।

10.तरबूज खाने से बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है। ये शर्करा को ग्लूकोज में बदलने का काम करता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned